देश की सभी राज्यों की सरकार खुद को किसानों के लिए काम करने वाला बताती है. मौजूदा केंद्र सरकार किसानों की आय दोगुना करने की बात करती है. हर राज्य के किसानों की कमाई अलग-अलग होती है. इसे लेकर नाबार्ड की ऑल इंडिया फाइनेंशियल इंक्लूजन सर्वे 2021-22 रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें पता चला है कि पंजाब के किसान देश में सबसे ज्यादा कमाते हैं. नाबार्ड वित्त मंत्रालय का एक संगठन है जो ग्रामीण इलाकों में डेवलपमेंट और खेती-बाड़ी को बढ़ावा देता है.


बचत-कमाई में पंजाब के किसान आगे


देश के 30 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के एक लाख परिवारों के बीच नाबार्ड ने यह सर्वे किया है. सर्वे में अनुपात के हिसाब से राज्यों को प्रतिनिधित्व दिया गया. पंजाब के किसान ज्यादा कमाते हैं, इसलिए बचत करने में भी वे सबसे आगे पहले नंबर पर हैं. हालांकि रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि पंजाब में आधे ही ऐसे परिवार हैं जिनकी महिलाओं के पास अपनी बचत है. महिलाओं को बचत करने के मामले में ओडिशा टॉप पर है.


निवेश में यूपी-एमपी के किसान टॉप पर


रिपोर्ट के अनुसार जम्मू कश्मीर के किसान पूरे देश में सबसे ज्यादा खर्च करते हैं. इस सर्वे में एक बड़ा खुलासा ये हुआ है कि आमदनी कम होने के बावजूद उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के किसान सबसे अधिक निवेश करते हैं. पंजाब के किसान 31,443 रुपये प्रति महीना कमाते हैं. इसके बाद हरियाणा के किसान 25,665 रुपये प्रति माह कमाते हैं. जम्मू कश्मीर के किसान 18,343 रुपये, महाराष्ट्र के किसान 17,208 रुपये, गुजरात के किसान 16,759 रुपये, राजस्थान के किसान 13,649, मध्य प्रदेश के किसान 12,349 रुपये और बिहार के किसान 9,252 रुपये कमाते हैं.


किस राज्य के किसान कितना कमाते हैं?


हर महीने पैसा बचाने में भी पंजाब टॉप पर है. पंजाब के किसान हर महीने 5,683 रुपये की सेविंग करते हैं. हरियाणा के किसान 4,956 रुपये, लद्दाख 3,880 रुपया, मेघालय 2,272 रुपये, राजस्थान के 2,172 रुपये, तमिलनाडु 2,020 रुपये, केरल के किसान 2,010 रुपये की सेविंग करते हैं. परिवार में महिलाओँ की बचत में ओडिशा के बाद मेघालय, तेलंगाना, बिहार, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, असम, राजस्थान और मध्य प्रदेश है. 


ये भी पढ़ें : 'कांग्रेस से न हो पाएगा, दूरबीन लेकर...', यूपी उपचुनाव में सपा के सिंबल पर चुनाव को लेकर BJP का तंज