Ludhiana Blast Update: लुधियाना बम धमाके मामले में मौके से एक टूटा मोबाइल मिला है. इस मोबाइल के सहारे जांच एजेंसियां गुनहगारों तक पहुंचने का रास्ता तलाश रही हैं. अब तक की जांच के दौरान आरंभिक तौर पर आरडीएक्स के साथ अमोनियम नाइट्रेट आदि विस्फोटक मिला कर धमाका किए जाने का अनुमान लगाया गया है. उधर पंजाब पुलिस के अतिरिक्त महानिदेशक आंतरिक सुरक्षा ने पंजाब के सभी पुलिस प्रमुखों को पंजाब में दहशदगर्दी करने के पाकिस्तान के नए नापाक प्लान को बताते हुए अलर्ट जारी किया है.


पंजाब के लुधियाना कोर्ट की तीसरी मंजिल स्थित टॉयलेट मे गुरुवार की दोपहर जोरदार धमाका हुआ था. धमाका इतना जोरदार था कि टॉयलेट को तो भारी नुकसान पहुंचा ही, साथ ही बाहर खड़ी गाड़ियों के शीशे भी टूट गए. इस धमाके में एक शख्स की मौत हो गई जबकि पांच अन्य घायल हो गए.


मौके पर पहुंची केन्द्रीय जांच एजेंसियों ने जब टॉयलेट की गहन तलाशी ली तो उन्हें वहां एक टूटा हुआ मोबाइल मिला. जांच एजेंसियों के फॉरेंसिक एक्सपर्ट अब इस टूटे मोबाइल के जरिए गुनहगारों तक पहुंचने के सुराग हासिल करने में जुट गए हैं. सूत्रों के मुताबिक इस हमले में जो कथित हमलावर मारा गया, शायद उसने ये बम अपने पेट के साथ बांध रखा होगा क्योंकि धमाके में उसके शरीर के आगे के हिस्से और घुटनों को बुरी तरह क्षति पहुंची है.


मौके पर पहुंचे विशेषज्ञों का आरंभिक अनुमान है कि यह धमाका आरडीएक्स और अमोनियम नाइट्रेट जैसी चीजों को मिलाकर किया गया होगा. फिलहाल मौके पर एडवांस कैमिकल टेस्ट किए जा रहे हैं, जिससे सटीक जानकारी सामने आ सके. घटनास्थल पर केन्द्रीय जांच एजेंसी एनआईए के एक डीआईजी के नेतृत्व में टीम भेजी गई है, जो आरंभिक जांच में पंजाब पुलिस को पूरा सहयोग कर रही है. इस टीम के साथ उसके फॉरेंसिक एक्सपर्ट भी भेजे गए हैं.


 उधर पंजाब पुलिस के अतिरिक्त महानिदेशक आंतरिक सुरक्षा ने पंजाब के सभी पुलिस प्रमुखों को पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई द्वारा पंजाब को दहलाने की नई रणनीति से अवगत कराते हुए एक अलर्ट जारी किया है. इस अलर्ट में कहा गया है कि पंजाब सीमाओं पर पाकिस्तान ने ड्रोन के जरिए हथियार, विस्फोटक और मादक पदार्थ भेजने की नई रणनीति बनाई है.


पंजाब में जून 2021 से अब तक 43 बार ड्रोन देखे गए. इनमें से 36 बार अमृतसर सेक्टर और 7 बार पठानकोट सेक्टर में देखे गए. इन ड्रोनों के जरिए टिफिन बम ग्रेनेड हेरोइन विस्फोटक आदि भेजने की साजिश रची गई है. राज्य सुरक्षा बलों के लिए ये विशेष चिंता का विषय है.अलर्ट में इस बात पर नाराजगी जाहिर की गई कि फिरोजपुर एरिया आईएसआई की मदद से स्मगलरों का गढ़ बन चुका है और वहां से हथियार हेरोइन लगातार आ रहे हैं.


पंजाब में विधानसभा चुनाव होने हैं और पाकिस्तान नहीं चाहता कि पंजाब में शांति रहे. उसकी हरसंभव कोशिश है कि पंजाब में ऐसी घटनाएं हो जाएं, जिससे वो एक बार फिर पंजाब में अपने आतंकी गुटों को जिंदा कर सके. यही कारण है कि आईएसआई पंजाब को लेकर लगातार नई रणनीति बना रही है और जगह-जगह पर धमाके या टारगेट किलिंग करने की कोशिश कर रही है. पंजाब पर पिछले कुछ महीनो में जो बड़ी घटनाएं हुई हैं, उनमें:



  • 22 नवंबर 2021 को पठानकोट सेना कैंप के पास ग्रेनेड धमाका शामिल है.

  • उसके पहले 15 सितंबर को मोटरसाइकिल धमाका और तेल टैंकर को आईईडी के जरिए उड़ाने की कोशिश.

  • अमृतसर मे टिफिन बम और हैंड ग्रेनेड मिले.

  • सबसे ताजा लुधियाना कोर्ट में धमाका.


यही कारण है कि पंजाब के अतिरिक्त महानिदेशक ने तमाम पुलिस प्रमुखों को सतर्क रहने का अलर्ट जारी करते हुए सुरक्षा पर विशेष ध्यान देने को कहा है.