चंडीगढ़: अगर सबकुछ ठीक रहा तो वह दिन दूर नहीं जब पंजाब के मोहाली शहर में ऑनलाइन शराब की होम डिलीवरी प्रायोगिक तौर पर की जाएगी. इस विषय में पंजाब सरकार लगातार विचार-विमर्श कर रही है. शराब की होम डिलीवरी से संबंधित एक प्लान पंजाब एक्साइज पुलिस की नई नीतियों में शामिल है जिसे पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में मंजूरी दी गई है.


यहां स्पष्ट कर दें कि शराब की होम डिलीवरी के प्रस्ताव को अभी सिर्फ पंजाब के मोहाली में लागू किए जाने पर विचार किया जा रहा है. हालांकि, अधिकारियों के मुताबिक शराब की ऑनलाइन बिक्री मोहाली में तभी की जाएगी जब शहर में लिकर बेचने का लाइसेंस रखने वाले कोई भी दुकानदार इस प्रस्ताव का विरोध नहीं करेंगे. एक भी लाइसेंस रखने वाले दुकानदारों ने अगर इस प्रपोजल का विरोध किया तो फिर इसे लागू नहीं किया जाएगा.


होम डिलीवरी के लगेंगे एक्स्ट्रा चार्ज


यहां अधिकारियों ने ये भी स्पष्ट किया है कि ऐसा नहीं है कि खरीदारों को शराब की बोतल की कीमत पर होम डिलीवरी की जाएगी. इसके लिए ग्राहकों से कुछ अतिरिक्त पैसे डिलीवरी चार्ज के तौर पर लिए जाएंगे. शराब कि बिक्री ऑनलाइन की जाएगी ऐसे में इस संबंध में भी अभी चर्चा चल रही है कि इसे कैसे अंजाम दिया जाए. अधिकारियों का ये भी कहना है कि यह प्रस्ताव अभी बेहद ही शुरुआती स्तर में है और ऐसे में अभी कुछ भी ज्यादा तय नहीं किया गया है.


महाराष्ट्र में भी चली थी होम डिलीवरी की बात


ऐसा नहीं है कि पंजाब देश का पहला राज्य है जहां शराब की होम डिलीवरी कराए जाने को लेकर सोच-विचार किया जा रहा है. इससे पहले महाराष्ट्र में भी एक ऐसे ही प्रस्ताव पर साल 2018 में विचार किया जा चुका है. हालांकि, वहां जमीन पर यह प्रस्ताव अमल में नहीं आ पाया.


यह भी पढ़ें-

WHO ने Corona Virus को वैश्विक आपदा घोषित किया, चीन ने कहा अनावश्यक प्रतिक्रिया से बचें देश

पंजाब पुलिस ने 2 हजार करोड़ रुपये मूल्य की 200 किलो हेरोइन जब्त की, एक विदेशी सहित 6 गिरफ्तार