Amritpal Singh Arrest Operation: खालिस्तानी समर्थक और वारिस पंजाब दे का प्रमुख अमृतपाल सिंह अभी तक पुलिस की गिरफ्त से बाहर है. पंजाब पुलिस (Punjab Police) ने मंगलवार देर रात उसे होशियारपुर में घेर लिया था, लेकिन वो एक बार फिर चकमा देने में कामयाब रहा. इस बीच बुधवार (29 मार्च) को ये खबर भी आई कि अमृतपाल सिंह सरेंडर कर सकता है और उसने पुलिस के सामने कुछ शर्तें रखी हैं. आपको बताते हैं इस मामले से जुड़ी बड़ी बातें.


1. पंजाब पुलिस ने होशियारपुर के एक गांव में अमृतपाल सिंह और उसके सहयोगियों के मौजूद होने की जानकारी मिलने के बाद इलाके में व्यापक तलाश अभियान शुरू किया था. पुलिस की ओर से पीछा करने के बाद कुछ संदिग्ध अपनी कार छोड़कर भाग गए थे, जिसके बाद मंगलवार देर रात मरनाइयां गांव में और इसके आस-पास तलाश अभियान शुरू किया गया था.


2. पुलिस सूत्रों ने बताया कि पंजाब पुलिस की काउंटर इंटेलिजेंस शाखा ने मंगलवार शाम में फगवाड़ा में एक कार का पीछा किया. उन्होंने बताया कि पुलिस को संदेह था कि भगोड़ा अमृतपाल और उसके सहयोगी कार में यात्रा कर रहे हो सकते हैं. उन्होंने बताया कि ऐसा माना जा रहा है कि वाहन में तीन या चार लोग सवार थे और ये लोग यहां मरनाइयां कलां में गुरुद्वारा भाई चंचल सिंह के निकट अपनी कार छोड़कर भाग गए. 


3. सूत्रों के मुताबिक, हरियाणा के करनाल और पंजाब के आनंदपुर साहिब होते हुए अमृतपाल 28 मार्च की शाम को उत्तराखंड नंबर की स्कॉर्पियो गाड़ी से अपने सहयोगी के साथ फगवाड़ा पहुंचा था. इसके बाद वो उत्तराखंड नंबर की स्कॉर्पियो गाड़ी वहां छोड़कर इनोवा में सवार हुआ. उसके पीछे पुलिस लगी हुई थी. फिर इनोवा से दो नौजवान उतरकर दीवार फांदकर खेतों में अंधेरे का फायदा उठाकर गुम हो गये थे. जिसके बाद मंगलवार देर रात तक मरनाइयां गांव में और इसके आस-पास तलाश अभियान शुरू किया गया. इलाके में लगे सीसीटीवी के फुटेज भी खंगाले गए. अमृतपाल के फरार हो जाने के बाद से पंजाब पुलिस हाई-अलर्ट पर है. 


4. अमृतपाल सिंह का एक वीडियो भी बुधवार को सोशल मीडिया पर सामने आया जिसमें उसने अपने खिलाफ कार्रवाई के दौरान सिख युवकों को गिरफ्तार करने के लिए पंजाब पुलिस की आलोचना की. काली पगड़ी और शॉल पहने, खालिस्तान समर्थक ने कहा कि अगर राज्य सरकार की गिरफ्तारी करने की मंशा होती, तो पुलिस उसके घर आ सकती थी और मैं मान जाता. अमृतपाल सिंह का ये वीडियो यूके से एक पंजाबी यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया गया है. ये यूट्यूब चैनल भारत में प्रतिबंधित है. खुफिया एजेंसी के सूत्रों के मुताबिक वीडियो हिमाचल प्रदेश या उत्तरखंड में शूट किया गया हो सकता है. वीडियो दो से तीन दिन पुराना हो सकता है. 


5. वीडियो उन खबरों के बीच आया जिसमें कहा गया कि अमृतपाल आत्मसमर्पण कर सकता है. इसमें कहा गया कि अमृतपाल ने सरेंडर करने को लेकर तीन शर्तें सामने रखी हैं. जिसमें उसने कहा कि उसे पंजाब की जेल में रखा जाए, जेल में या पुलिस कस्टडी में उसकी पिटाई न की जाए और उसकी गिरफ्तारी को सरेंडर दिखाया जाए. 


6. पंजाब सरकार ने बुधवार को पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट को सूचित किया कि सर्वश्रेष्ठ प्रयासों के बावजूद अमृतपाल सिंह को अभी तक गिरफ्तार नहीं किया जा सका है. कोर्ट इमान सिंह खाड़ा की ओर से दायर एक बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका पर सुनवाई कर रही थी. इस याचिका में अमृतपाल सिंह को पुलिस की कथित हिरासत से रिहा करने का अनुरोध किया गया था. खाड़ा की ओर से हाल ही में यह दावा करते हुए बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका दायर की गई थी कि अमृतपाल सिंह पुलिस की अवैध हिरासत में है.


7. इसी बीच पंजाब सरकार ने जालंधर (ग्रामीण) के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक समेत छह पुलिस अधिकारियों का बुधवार को तबादला कर दिया. एक आधिकारिक आदेश में यह जानकारी दी गई. जालंधर जिले में ही अमृतपाल सिंह इस महीने की शुरुआत में पुलिस के चंगुल से बच निकला था. अन्य जिलों में तैनात तीन अधिकारियों का भी तबादला कर दिया गया. आधिकारिक आदेश के अनुसार, जालंधर (ग्रामीण) के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एवं पंजाब पुलिस सेवा (पीपीएस) के अधिकारी स्वर्णदीप सिंह को अमृतसर में पुलिस उपायुक्त (जांच) के रूप में नियुक्त किया गया है.


8. गौरतलब है कि बीती 18 मार्च को पंजाब पुलिस ने अमृतपाल और उसके संगठन 'वारिस पंजाब दे' के सदस्यों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की थी. इस दौरान अमृतपाल के कई साथियों को गिरफ्तार किया गया था, लेकिन वो फरार हो गया था. तब से पंजाब पुलिस लगातार अमृतपाल की तलाश कर रही थी. 


9. पंजाब से भागने के बाद अमृतपाल सिंह कई राज्यों में गया. उसकी हरियाणा के कुरुक्षेत्र से एक फोटो भी सामने आई थी जिसमें वो गुलाबी पगड़ी में नजर आया था. इस फोटो में वो अपने साथी के साथ नजर आया था. ये दोनों एक ठेले पर अपनी बाइक चढ़ाते हुए दिखाई दिए. इनकी बाइक खराब हो गई थी और इन्होंने एक राहगीर से मदद ली थी जो इन्हें नहीं जानता था. एक अन्य फोटो में अमृतपाल अपने साथी पापलप्रीत सिंह के साथ एनर्जी ड्रिंक पीते हुए देखा गया था. 


10. अमृतपाल सिंह हरियाणा के कुरुक्षेत्र के रास्ते दिल्ली गया था. जहां से उसका सीसीटीवी फुटेज सामने आया था. इसमें अमृतपाल सिंह बिना पगड़ी के नजर आया. उसने सनग्लासेस लगाए हुए थे और डेनिम जैकेट पहन रखी थी. उसका सहयोगी पापलप्रीत सिंह भी वीडियो में नजर आ रहा था. ये सीसीटीवी वीडियो 21 मार्च का था. पुलिस सूत्रों का दावा था कि अमृतपाल दिल्ली के लक्ष्मी नगर में रुका था और फिर यहां से भी फरार हो गया था. 26 मार्च को अमृतपाल यूपी के पीलीभीत में था. इसके बाद फिर पंजाब भाग गया.


ये भी पढ़ें- 


Rahul Gandhi Bungalow Row: गांधी परिवार के पास घर क्यों नहीं है? जानिए इसके पीछे की बड़ी वजह