Quad Ministers In India: भारत में आज क्वाड देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक हुई. उसके बाद सभी मंत्रियों ने भारत में ही चल रहे रायसीना डॉयलाग्स में हिस्सा लिया. इस दौरान  अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने रूस के यूक्रेन युद्ध का विरोध करने को लेकर अमेरिका के विरोध की बड़ी वजहें स्पष्ट कीं. 


अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा, अगर हम रूस को यह करने की अनुमति देते हैं जो वे यूक्रेन में कर रहे हैं तो यह दुनिया के बाकी देशों को यह संदेश देगा कि वो भी ऐसा कर सकते हैं. उन्होंने कहा, रूसी आक्रामकता के कारण यूक्रेन में क्या हो रहा है, इस पर हम ध्यान केंद्रित कर रहे हैं.


पूरी दुनिया के लिए मायने रखता है रूस-यूक्रेन युद्ध
अमेरिकी विदेशी मंत्री ने बताया कि रूस यूक्रेन युद्ध पूरी दुनिया के लिए मैटर करता है. उन्होंने कहा, ऐसा नहीं है कि यह केवल यूक्रेन में रहने वाले, यूरोपीय देशों के लिए महत्व रखता है, बल्कि यह पूरी दुनिया के लिए मायने रखता है.


उन्होंने आगे कहा, हम (क्वाड) अब प्राकृतिक आपदाओं में मानवीय स्थितियों से निपटने के लिए दुनिया में देशों की मदद करने के लिए एक साथ काम करने में लगे हैं.  हम उन चीजों पर काम कर रहे हैं जो वास्तव में महत्वपूर्ण हैं.


क्या बोली ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री?
इस दौरान ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री पेनी वोंग ने कहा, भारत के बिना इंडो पैसिफिक का कोई पुनर्निर्धारण नहीं हो सकता है. हमने देखा है कि भारत एक सभ्यतागत शक्ति है जो इस समय की कुछ चुनौतियों के लिए अलग दृष्टिकोण लेकर आती है. 


क्या बोले भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर?
भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा, भारत का मानना है कि हम एक दूसरे के साथ जितना काम करेंगे, उतनी संभावनाएं सामने आएंगी.  मुझे लगता है कि अभी आपूर्ति श्रृंखला को अधिक विश्वसनीय बनाना भारत का लक्ष्य होना चाहिए.


 Rahul Gandhi: 'पेगासस मोबाइल में नहीं उनके दिमाग में है...', अनुराग ठाकुर ने राहुल गांधी पर कसा तंज, बोले- देश को बदनाम...