UP Raebareli Exit Poll: लोकसभा चुनाव सात चरणों के मतदान के बाद संपन्न हो चुके हैं. अब इंतजार नतीजों का है, जो 4 जून को आने वाले हैं. नतीजों से पहले एग्जिट पोल सामने आ चुके हैं, जो बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए की भारी भरकम जीत की संभावना बता रहे हैं. लोकसभा चुनाव में कुछ सबसे प्रमुख सीटें रही हैं, जिसमें रायबरेली भी शुमार है. यहां से कांग्रेस नेता राहुल गांधी मैदान में हैं. रायबरेली समेत ऐसी चर्चित सीटों को लेकर भी एग्जिट पोल सामने आए हैं. 


रायबरेली में राहुल गांधी का मुकाबला बीजेपी के दिनेश प्रताप सिंह के साथ है. टीवी9 भारतवर्ष, POLSTRAT और PEOPLE’S INSIGHT के एग्जिट पोल की मानें तो राहुल गांधी के लिए रायबरेली से जीत हासिल करना मुश्किल नहीं होने वाला है. राहुल गांधी उत्तर प्रदेश की इस लोकसभा सीट से चुनाव जीतते हुए नजर आ रहे हैं. कांग्रेस नेता यहां पर बड़े अंतर से जीत हासिल कर सकते हैं. राहुल गांधी को 56 फीसदी तो दिनेश प्रताप को 33 फीसदी वोट हासिल हो सकता है. 


कांग्रेस को मिल रही पांच विधानसभाओं में बढ़त


रायबरेली में पांच विधानसभा सीटें हैं, जिनमें से सभी पर कांग्रेस पार्टी आगे चल रही है. बछरावां, सरेनी और ऊंचाहार विधानसभा में कांग्रेस बड़ी बढ़त के साथ आगे है, जबकि हरचंदपुर और रायबरेली विधानसभा सीट पर मुकाबला कांटे का नजर आ रहा है. मगर फिर भी नतीजे कांग्रेस की और ही झुकते हुए नजर आ रहे हैं. इन दोनों सीटों पर कांग्रेस को कुछ प्रतिशत बढ़े हुए वोट मिल रहे हैं. इस तरह एग्जिट पोल इशारा कर रहे हैं कि राहुल गांधी को रायबरेली से जीत मिल सकती है.


यूपी में किसे मिल सकती हैं कितनी सीटें?


उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां पर लोकसभा की 80 सीटें हैं. देश के सबसे ज्यादा लोकसभा सीटों वाले राज्य यूपी में कांग्रेस को ज्यादा कामयाबी मिलती हुई नजर नहीं आ रही है. एबीपी-सीवोटर एग्जिट पोल के मुताबकि, एनडीए को यहां 62 से 66 सीटें मिल सकती हैं, जबकि इंडिया गठबंधन को 15 से 17 सीटें हासिल हो सकती हैं. कांग्रेस और समाजवादी पार्टी ने यूपी में गठबंधन कर चुनाव लड़ा है. 


यह भी पढ़ें: यूपी में छा गए मोदी-योगी, बंगाल में दीदी संग खेला, महाराष्‍ट्र में बीजेपी को जोर का झटका, जानें हर राज्‍य का हाल