फ्रांस और भारत के बीच बुधवार को जोधपुर के नजदीक शुरू हो रहे पांच दिवसीय हवाई युद्धाभ्यास में भारतीय वायुसेना के अन्य विमानों के साथ-साथ राफेल, सुखोई और मिराज-200 लड़ाकू विमान भी शामिल होंगे. भारतीय वायुसेना ने बताया कि ‘एक्स-डेजर्ट नाइट 21’ नाम से होने वाले युद्धाभ्यास में आईएल-78 हवा में ईंधन भरने वाले विमान और हवाई चेतावनी एवं नियंत्रण प्रणाली (एडब्ल्यूएसीएस) को भी शामिल किया जाएगा.


वहीं, फ्रांस की ओर से राफेल लड़ाकू विमान के साथ एयरबस ए-330 बहु उद्देश्यीय टैंकर परिवहन विमान (एमआरटीटी), ए-400 एम रणनीतिक परिवहन विमान शामिल होगा. इसके साथ ही फ्रांसीसी सैन्य बल के 175 सैनिक भी इस युद्धाभ्यास में शामिल होंगे. यह हवाई सैन्य अभ्यास ऐसे समय में हो रहा है जब भारतीय वायुसेना ने पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ गतिरोध के मद्देनजर अपने सभी अग्रिम हवाई ठिकानों को किसी भी वक्त परिचालन के लिए तैयार रखा है.





भारतीय वायुसेना ने कहा- भारत वायुसेना और फ्रांस एयर और स्पेशल फोर्स के बीच डेजर्ट नाइट-21 संयुक्त हवाई युद्धाभ्यास कल से शुरू हो रहा है. दोनों सेनाओं के बीच यह युद्धाभ्यास एक मील का पत्थर है. फ्रांस के ए-400 एम रणनीतिक परिवहन विमान जोधपुर पहुंच चुका है.


भारतीय वायुसेना (आईएएफ) ने आगे कहा, ‘‘यह युद्धाभ्यास खास है क्योंकि इसमें दोनों पक्षों से राफेल विमान हिस्सा ले रहे हैं और यह दोनों देशों की वायुसेना के बीच बढ़ते संबंध का संकेत है.’’


ये भी पढ़ें: चीन से तनातनी के बीच भारत और फ्रांस की वायु सेनाएं करेंगी नाइट-डेजर्ट एक्सरसाइज