नई दिल्ली: चीन के साथ जारी सीमा विवाद के बीच भारत ने अपनी सैन्य ताकत बढ़ाने के लिए बड़ा फैसला लिया है. राफेल विमानों की मारक क्षमता बढ़ाने के लिए भारत सरकार फ्रांस से हैमर मिसाइलें खरीदने जा रही है. हैमर एक मध्यम श्रेणी का एयर-टू-ग्राउंड मिसाइल है. यह मिसाइल तीन मीटर लंबी और 330 किलो वजनी है. एक राफेल विमान में 6 हैमर मिसाइलें लगाई जा सकती हैं.


हैमर मिसाइल ऊंचे (पहाड़ी) स्थानों पर 60 किलोमीटर की दूरी और कम ऊंचाई वाली जगहों पर 15 किलोमीटर की दूरी तक मार कर सकती है. यह मिसाइल जीपीएस और इंफ्रारेड तकनीक से लैस है. दिन और रात में सभी मौसमों में काम कर सकती है. इसमें वर्टिकल स्ट्राइक क्षमता भी है. मोदी सरकार द्वारा सशस्त्र बलों को दी गईं खरीदारी की आपातकालीन शक्तियों के तहत हैमर मिसाइलों के लिए ऑर्डर दिया गया है.


सरकारी अधिकारियों ने कहा कि फ्रांसीसी अधिकारियों ने कम समय में राफेल लड़ाकू विमानों के लिए हैमर मिसाइलों की आपूर्ति पर सहमति दे दी है. वायु सेना द्वारा इन मिसाइलों की तत्काल जरुरत को ध्यान में रखते हुए फ्रांसीसी अधिकारी मौजूदा स्टॉक से भारत को ये मिसाइल सिस्टम मुहैया कराएंगे, जो उन्होंने अपने कुछ अन्य ग्राहकों के लिए तैयार किए थे.


पांच राफेल 29 जुलाई को आएंगे 
बता दें भारत और फ्रांस के बीच 36 राफेल लड़ाकू विमानों की खरीद के समझौते के तहत 29 जुलाई को भारत को पांच राफेल विमान मिलेंगे.


बता दें भारत और फ्रांस के बीच 36 राफेल लड़ाकू विमानों की खरीद के समझौते के तहत 29 जुलाई को भारत को पांच राफेल विमान मिलेंगे.  भारत ने सितंबर में फ्रांस के साथ साल 2016 में 36 राफेल विमानों की आपूर्ति के लिए 60,000 करोड़ रुपये से अधिक के समझौते पर हस्ताक्षर किए थे.


यह भी पढ़ें:


सेना में महिलाओं को मिलेगा स्थायी कमीशन, रक्षा मंत्रालय ने जारी किया नोटिफिकेशन