रांची: झारखंड में रघुवर दास के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार ने दिसबंर 2014 से लेकर अबतक 300 करोड़ से अधिक रुपए सिर्फ अपने प्रचार-प्रसार में खर्च कर दिए. इसका खुलासा आरटीआई के तहत मांगी गई जानकारी से हुआ है. जितनी राशि सरकार ने विज्ञापन में खर्च की है, उतनी राशि से राजधानी में कई फ्लाईओवर और गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले हज़ारों परिवारों को छत मुहैया कराई जा सकती थी. सिर्फ विज्ञापन के नाम पर तीन अरब से अधिक खर्च करने का सरकार ने अनोखा रिकॉर्ड बना दिया.


सबसे लंबे समय तक झारखंड की गद्दी पर विराजमान होने का रिकॉर्ड बनाने वाले मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बीते चार सालों में सिर्फ विज्ञापन के नाम पर लगभग 323 करोड़ रुपय फूंक डाले. ये खुलासा कोडरमा के ओंकरा विश्वकर्मा की तरफ से आरटीआई के तहत मांगी गई सूचना के बाद हुआ है. उन्हें दी गई सूचना में यह बताया गया की विभिन्न कार्यक्रमों में होर्डिंग्स, पोस्टर, बैनर लगाने से लेकर प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से सरकार ने यह राशि खर्च की है.


जनता की गाढ़ी कमाई सरकार विज्ञापन में उड़ा डालने को लेकर विपक्ष ने सरकार से जवाब मांगा है. पूर्व मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन ने इसे सिर्फ रघुवर दास की ब्रांडिंग के लिए खर्च की गई राशि बताया है. वहीं रघुवर टीम के लोग इसे सरकार की उपलब्धता बताने का जरिये बता रहे हैं और इस खर्च को भी आम मान रहे हैं.


सूचना के अधिकार के तहत बताया गया कि सरकार ने साल 2014 से लेकर 12 दिसबंर 2018 तक लगभग 323 करोड़ रूपए खर्च किए. साल 2014-15 में विज्ञापन के लिए 40 करोड़ का आवंटन किया गया था. इसमें पूरी राशि खर्च कर दी गई. इसके अलावा साल 2015-16 में 55 करोड़ रुपए विज्ञापन के लिए आवंटित हुआ, जिसमें 54 करोड़ 99 लाख रुपए खर्च हुए. वहीं 2016-17 में 70 करोड़, 2017-18 में 78 करोड़ और 2018-19 में 80 करोड़ रुपए विज्ञापन मद में आवंटित किए थे.


सभी मदों की राशि लगभग खर्च कर दी गई. प्रत्येक वित्तिय साल में विज्ञापन मद की राशि में बढोतरी की गई और विज्ञापन के नाम पर खर्च भी किया गया. यदि एक औसत भी देखा जाये सरकार ने प्रत्येक साल लगभग 80 करोड़ रुपए सिर्फ विज्ञापन में ही खर्च कर दिए.


यह भी पढ़ें-

राज्यसभा में फिर अटक सकता है तीन तलाक बिल, विपक्षी नेताओं की 31 दिसंबर को बैठक

द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर ट्रेलर: जब मनमोहन सिंह ने कहा था- इस्तीफा देना चाहता हूं, पढ़ें 6 राजनीतिक हलचल

MP: मंत्री नहीं बनाने से नाराज कांग्रेस विधायक ने दी इस्तीफे की चेतावनी, लगाया वंशवाद का आरोप

STUMPS Day 3, India vs Australia: 5 विकेट गंवाने के बाद भी टीम इंडिया की ऑस्ट्रेलिया पर 346 रनों की बढ़त

वीडियो देखें-