Rahul Gandhi Attack BJP: कांग्रेस सांसद और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने सोमवार (29 जुलाई) को संसद में केंद्र सरकार को जमकर घेरा. राहुल गांधी ने संबोधन के दौरान एक पोस्टर (Poster) दिखाना चाहा, जिसपर जमकर विवाद हुआ. राहुल गांधी ने कहा कि स्पीकर (Speaker) सर मैं आपकी अनुमति से एक पोस्टर दिखाना चाहता हूं. 


हालांकि, राहुल गांधी के पोस्टर दिखाने के अनुरोध पर लोकसभा स्पीकर ओम बिरला (Om Birla) ने आपत्ति जताई. ओम बिरला ने सख्त लहजे में कहा कि मैं आपको संसद में पोस्टर नहीं दिखाने दूंगा. ओम बिरला ने कहा कि ये गलत तरीका है और सदन (Parliament) में ऐसा नहीं हो सकता. राहुल के इस अनुरोध पर बीजेपी सांसदों ने भी आपत्ति जताई. 


कौनसा पोस्टर दिखाना चाहते थे राहुल गांधी?


कांग्रेस सांसद और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने स्पीकर ओम बिरला की आपत्ति के बाद संसद में पोस्टर नहीं दिखाया. हालांकि, राहुल गांधी के हाथ में जो पोस्टर था वो साफतौर पर दिखाई दे ही रहा था. राहुल गांधी ने हाथ में जो पोस्टर पकड़ा हुआ था उसमें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण दिखाई दे रही थीं और ये पोस्टर हलवा सेरेमनी का था.


ये पोस्टर केंद्रीय बजट(Union Budget) के पेश होने से पहले का था. बता दें कि हर साल केंद्रीय बजट पेश करने से पहले हलवा सेरेमनी का आयोजन होता है. हलवा सेरेमनी (Halwa Ceremony) इस बात को दर्शाती है कि केंद्रीय बजट को अंतिम रूप दिया जा चुका है और अब इसके छपने का काम शुरू हो चुका है. ये परंपरा कई सालों से चली आ रही है. 


पोस्टर दिखाते हुए क्या बोले राहुल गांधी?


राहुल गांधी ने हलवा सेरेमनी का पोस्टर दिखाने की मांग करते हुए कहा कि इस पोस्टर में एक भी आदिवासी, ओबीसी या दलित अफसर नहीं दिखाई दे रहा. उन्होंने कहा, 'देश का हलवा बांटा जा रहा है और और 73 प्रतिशत इसमें कहीं नहीं हैं.' केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा, 'आप लोग हलवा खा रहे हो लेकिन बाकी देशवासियों को ये नहीं मिल रहा.'


ओबीसी-माइनॉरिटी का किया जिक्र


उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा, 'सिर्फ 20 अफसरों ने केंद्रीय बजट तैयार किया है. हिंदुस्तान का हलवा सिर्फ इन लोगों ने ही बांटने का काम किया जिसमें एक ओबीसी और एक माइनॉरिटी है. राहुल गांधी के आरोपों पर बीजेपी सांसदों ने आपत्ति जताई. संबोधन के दौरान राहुल गांधी और संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू के बीच तीखी नोकझोंक भी देखने को मिली. 


ये भी पढ़ें: द्रोणाचार्य, कर्ण, अश्वत्थामा और शकुनि... राहुल गांधी ने संसद में किससे की इन 6 नामों की तुलना