कैलाशहर/त्रिपुरा: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज त्रिपुरा के लोगों से अपील की कि वे सुशासन कायम करने के लिए कांग्रेस को वोट दें. उन्होंने कहा कि कांग्रेस बीजेपी की तरह झूठे वादे नहीं करती. राहुल गांधी ने कहा कि न तो माकपा और न ही बीजेपी विकास पर ध्यान देती है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस एकमात्र पार्टी है जो अपने चुनावी वादे पूरे कर सकती है और वह 2019 में केंद्र में सरकार बनाएगी.


कांग्रेस अध्यक्ष राहुल माकपा की अगुवाई वाले वाम मोर्चा शासित त्रिपुरा में 18 फरवरी को होने जा रहे विधानसभा चुनाव के प्रचार के सिलसिले में आज यहां आए. आज प्रचार का आखिरी दिन था. उन्होंने कहा, ‘‘कांग्रेस जो वादे करती है, उसे पूरा भी करती है. वह कोई ऐसा वादा ही नहीं करती जिसे वह पूरा नहीं कर सके. यदि हम सत्ता में आएंगे तो हम अपने वादे पर पूरा अमल करेंगे.’’


राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी ने यहां लोगों को भरोसा दिलाया है कि सत्ता में आने पर वह मनरेगा में मेहनताने के तौर पर 340 रुपए प्रति दिन देगी जबकि असम में वह महज 184 रुपए प्रति दिन दे रही है. कांग्रेस अध्यक्ष ने दावा किया कि बीजेपी ने त्रिपुरा के कर्मियों के लिए सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें लागू करने का वादा किया है, असम में भी लोगों से ऐसा ही वादा किया गया था, लेकिन बीजेपी ने वहां अब तक इसे लागू नहीं किया.


कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ‘‘बीजेपी चुनावों से पहले हमेशा लंबे-चौड़े वादे करती है, लेकिन कभी अपने आश्वासनों को लागू नहीं करती.’’ राहुल गांधी ने राफेल विमानों की खरीद के लिए हुए करार में घोटाले का आरोप लगाते हुए दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड से ठेका लेकर ‘अपने एक दोस्त’ को दे दिया. उनाकोटी जिले में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा, ‘‘हम पूछते हैं कि करार में विमान की कीमत पहले से ज्यादा है या कम, लेकिन प्रधानमंत्री कोई जवाब ही नहीं देते.’’


आगामी विधानसभा चुनाव के नतीजे तीन मार्च को आएंगे. साल 2013 के त्रिपुरा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 36.53 फीसदी वोट मिले थे और उसके पास 10 विधायक थे. लेकिन अब पार्टी के सिर्फ दो विधायक हैं, क्योंकि छह विधायक पहले तृणमूल कांग्रेस में गए और बाद में बीजेपी में शामिल हो गए. पार्टी का एक अन्य विधायक हाल में बीजेपी में चला गया जबकि एक विधायक उप-चुनाव में माकपा से हार गया. सत्तारूढ़ वाम मोर्चा पर निशाना साधते हुए राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि त्रिपुरा वाम शासनकाल में पिछड़ गया.


त्रिपुरा में विधानसभा की 60 सीटे हैं. माकपा उम्मीदवार का निधन होने से चरिलम सीट पर चुनाव रद्द हो गया है. अब बचे 59 में से बीजेपी 50 और नौ सीटों पर सहयोगी पार्टी चुनाव लड़ रही है. वहीं कांग्रेस 58 और माकपा 56 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. इस बार चुनाव में कुल 292 उम्मीदवार में हैं. इनमें उम्मीदवार 22 दागी और 35 उम्मीदवार करोड़पति हैं.