Rahul Gandhi Speech: लोकसभा में राहुल गांधी ने सोमवार (1 जुलाई) को दमदार भाषण दिया. इस दौरान उन्होंने छात्रों से लेकर किसानों तक के मुद्दे पर बात की. राहुल के भाषण की चर्चा अभी हर जगह की जा रही है. हालांकि, लोकसभा में राहुल के भाषण के दौरान कुछ ऐसा भी देखने को मिला, जिसे लेकर सदन में काफी तकरार हुई. राहुल ने अपने भाषण के दौरान अयोध्या से समाजवादी पार्टी के सांसद अवधेश प्रसाद से हाथ मिलाया, इस पर सत्ता पक्ष नाराज हो गया. 


दरअसल, नेता प्रतिपक्ष राहुल हिंदू धर्म और भगवान शिव के विचारों को लेकर बात कर रहे थे. उन्होंने कहा, "अगर आप शिव जी को देखें तो आपको पता चलता है कि हिंदू डर नहीं फैला सकता है. हिंदू हिंसा और नफरत नहीं फैला सकता है. बीजेपी 24 घंटे सिर्फ नफरत-हिंसा करती रहती है. स्पीकर सर बीजेपी ने कहां-कहां तक डर फैला दिया है. अयोध्या से शुरुआत करते हैं." इसके बाद राहुल ने अपने बगल में बैठे अवधेश प्रसाद से कहा, "सर नमस्कार" और फिर उनसे हाथ मिलाया. 


राहुल-अवधेश के हाथ मिलाने पर कौन नाराज हुआ?


वहीं, राहुल ने जैसे ही अवधेश प्रसाद से हाथ मिलाया और अयोध्या का जिक्र किया, वैसे ही सत्ता पक्ष के सांसदों ने हंगामा शुरू कर दिया. इस दौरान गृह मंत्री अमित शाह खड़े हुए. उन्होंने स्पीकर ओम बिरला से कहा, "इस सदन के नियमों की पुस्तिका से क्या कुछ सदस्यों को मुक्ति दे दी गई है? आपके गाइडेंस के बाद भी बार-बार तस्वीर दिखाई जा रही है. पूरी बीजेपी को हिंसा कर रही है, ऐसे कहना. खड़े होकर एक दूसरे से हाथ मिलाना. सारे नियम क्या इन पर लागू नहीं होते हैं."


अमित शाह ने आगे कहा, "नियम नहीं मालूम हैं तो ट्यूशन रख लें. सदन इस तरह से नहीं चल सकता है. मेरा आपसे आग्रह है कि ये सदन ऑर्डर में रहना चाहिए. सदन को नियमों के अनुसार रहना चाहिए. ये मेरी और सभी सदस्यों की आपसे विनती है." 


यह भी पढ़ें: Parliament Session: हिंदू, हिंसा और किसान...राहुल के भाषण पर संग्राम, PM समेत 5 नेताओं ने दिया दमदार जवाब