Rahul Gandhi On EVM: लोकसभा चुनाव से पहले एक बार फिर ईवीएम का जिन्न बाहर आ गया है. भारत जोड़ो न्याय यात्रा के आखिरी चरण में महाराष्ट्र पहुंचे कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक बार फिर ईवीएम पर सवाल खड़ा किया.


भारत जोड़ो न्याय यात्रा फिलहाल महाराष्ट्र के दोंडाइचा पहुंची है. यहां संबोधन करते हुए बुधवार (13 मार्च) को उन्होंने कहा है कि पूरा हिंदुस्तान कहता है कि ईवीएम हटाओ लेकिन चुनाव आयोग नहीं सुन रहा.


सभा में लगे ईवीएम हटाओ के नारे


कांग्रेस पार्टी की ओर से राहुल गांधी का एक 17 सेकंड का वीडियो शेयर किया गया है. इसमें राहुल गांधी कहते हैं, "ईवीएम हटाओ. पूरा हिंदुस्तान कह रहा है- ईवीएम हटाओ, ईवीएम में कमी है. हम चुनाव आयोग के पास गए, वो सुनने को तैयार नहीं हैं." राहुल गांधी जब इस तरह की बातें कर रहे थे तो उनके साथ वहां मौजूद कांग्रेस के अन्य नेता भी 'EVM हटाओ, EVM हटाओ के नारे लगा रहे थे.





अग्निवीर योजना पर खड़े किए सवाल


 कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक बार फिर सेना में भर्ती के लिए केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी "अग्निवीर' योजना पर भी सवाल खड़े किए हैं और कहा है कि यह सिर्फ ‘अडाणी’ को पहुचाने देने के लिए लाई गई स्कीम है.  राहुल गांधी ने कहा, “चीन के सैनिकों को 3-4 साल की ट्रेनिंग मिलती है. ‘मॉडर्न’ हथियार चलाने का तरीका सीखने में तीन-चार साल का वक्त लगता है, लेकिन जो अग्निवीर है उसे 6 महीने की ट्रेनिंग देकर चीन के सैनिक के सामने खड़ा कर दिया जाएगा.”


महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान 


राहुल गांधी ने इस दौरान संबोधन करते हुए महिलाओं के लिए भी बड़ा ऐलान किया. उन्होंने कहा कि अगर इस बार लोकसभा चुनाव (2024) में कांग्रेस की सरकार बनती है तो महिलाओं को तत्काल आरक्षण दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार ने काफी शोर-शराबे के साथ महिला आरक्षण बिल पास किया, लेकिन उसे लागू करने के लिए सर्वे करने की बात की. इसमें 10 साल लगेंगे, लेकिन हमारी सरकार आती हैं तो बिना सर्वे के महिलाओं को आरक्षण देंगे.


ये भी पढ़ें:मनोहर लाल खट्टर ने विधायक पद से दिया इस्तीफा, क्या लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे?