Rahul Gandi Defamation Case: विनायक दामोदर सावरकर के पोते के दाखिल कराए मानहानि मामले में महाराष्ट्र में पुणे की अदालत ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी को 23 अक्टूबर को अदालत के सामने पेश होने के आदेश दिए हैं. राहुल गांधी ने पिछले साल इंग्लैंड में वीडी सावकर के बारे में बयान दिया था.


उन्होंने कहा था कि वीडी सावरकर ने एक किताब लिखी है, जिसमें उन्होंने लिखा कि मुस्लिम व्यक्ति को सावरकर और उनके दोस्त मिलकर मार रहे थे और सावरकर को इसकी खुशी हुई थी. सावरकर के पोते ने इस बयान को लेकर आपत्ति जताई थी. 


सत्यकी सावरकर ने अपनी शिकायत में क्या कहा?


सत्यकी सावरकर की दायर शिकायत में कहा गया, "राहुल गांधी, अपने जाने-माने कारणों से, पिछले कई सालों से अलग-अलग मौकों पर सावरकर को बार-बार बदनाम और गाली दे रहे हैं. ऐसे ही एक मौके पर 5 मार्च, 2023 को जब राहुल गांधी यूनाइटेड किंगडम में ओवरसीज कांग्रेस की एक सभा को संबोधित कर रहे थे तो उन्होंने सावरकर की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने के लिए जानबूझकर उन पर बेबुनियाद आरोप लगाए, जबकि वे जानते थे कि ये आरोप झूठे हैं."


शिकायत में आगे कहा गया, "उनका खास उद्देश्य सावरकर की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाना, उपनाम 'सावरकर' को बदनाम करना और दिवंगत सावरकर के परिवार की भावनाओं को ठेस पहुंचाना है."


राहुल गांधी को सजा देने की मांग


सत्यकी सावरकर ने यह भी आरोप लगाया कि राहुल गांधी ने "जानबूझकर ऐसे शब्द कहे" जिससे उन्हें और उनके परिवार को "मानसिक पीड़ा" पहुंचेगी. सत्यकी ने अदालत से आग्रह किया है कि राहुल गांधी पर कानून के मुताबिक मुकदमा चलाया जाए और उन्हें अधिकतम सजा दी जाए, साथ ही याचिकाकर्ता को मुआवजा भी दिया जाए.


लंदन में क्या बोले थे राहुल गांधी?


अप्रैल 2023 में, विनायक सावरकर के एक भाई के पोते सत्यकी सावरकर ने विनायक सावरकर के बारे में राहुल गांधी की कथित अपमानजनक टिप्पणियों के संबंध में पुणे मजिस्ट्रेट अदालत में शिकायत दर्ज कराई. कथित तौर पर ये टिप्पणियां राहुल गांधी ने 5 मार्च, 2023 को लंदन में एक कार्यक्रम के दौरान की थीं. हाल ही में नासिक की एक अदालत ने भी सावरकर के खिलाफ कथित आपत्तिजनक टिप्पणी के लिए उनके खिलाफ दायर एक अलग मानहानि मामले में कांग्रेस नेता को तलब किया था.


(मंदार के इनपुट्स के साथ)


ये भी पढ़ें: 'कट्टरपंथी नहीं थे जिन्ना, शराब पीते थे और सुअर का...', PAK के संस्थापक पर कर्नाटक के मंत्री का बयान