Mallikarjun Kharge: दक्षिण भारतीय राज्य कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता सी नारायण स्वामी ने कांग्रेस चीफ मल्लिकार्जुन खरगे पर बड़ा हमला बोला है. उन्होंने शनिवार (14 सितंबर, 2024) को तंज कसते हुए कहा कि अगर वह राहुल गांधी को तुरंत प्रभाव से पार्टी से नहीं निकालते हैं तो यह साबित हो जाएगा कि वह गांधी परिवार के वॉचमैन (चौकीदार) हैं.


सी नारायण स्वामी की कांग्रेस चीफ पर यह टिप्पणी राहुल गांधी को घेरने (अमेरिका में दिए गए विवादित बयानों को लेकर) के संदर्भ में आई है. लोकसभा में विपक्ष के नेता और यूपी के रायबरेली से कांग्रेस के सांसद की आरक्षण पर दी टिप्पणी को लेकर सी नारायण स्वामी बोले, "हम राहुल गांधी के बयान से नाराज हैं. कभी वे भीम राव अंबेडकर से नफ़रत करते हैं तो कभी संविधान लेकर घूमते हैं."


आरक्षण कैसे खत्म कर दोगे?- BJP नेता ने पूछा


बीजेपी नेता ने आगे मांग करते हुए कहा, "राहुल गांधी कभी कहते हैं कि आरक्षण खत्म कर देंगे. अरे, आरक्षण कैसे खत्म करोगे? क्या आपके पास इतनी ताकत है. मैं कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से यह डिमांड करता हूं कि वह राहुल गांधी को तुरंत पार्टी से निकालें. अगर वह कार्रवाई नहीं करते हैं तो वह गांधी परिवार के वॉचमैन हैं." चूंकि, कांग्रेस में जो भी गांधी परिवार से बाहर का व्यक्ति अध्यक्ष या फिर बड़े नेतृत्व वाले पद (पूर्व पीएम मनमोहन सिंह भी शामिल) पर रहा है, उन पर अक्सर विरोधी दल की ओर से यह आरोप लगा कि वे कांग्रेस और गांधी फैमिली की कठपुतली हैं.


US के बयानों-मुलाकातों पर इंडिया में घिरे राहुल गांधी 


दरअसल, राहुल गांधी के अमेरिका दौरे पर तब विवाद हुआ था जब वहां से उनके कुछ बयानों और मुलाकातों को बीजेपी की ओर से मुद्दा बनाया गया था. आरोप लगा था कि यूएस में उन्होंने कुछ ऐसे लोगों से मुलाकात की, जो भारत के खिलाफ प्रोपेगेंडा चलाते हैं. यूएस में राहुल गांधी के कुछ बयानों पर बीजेपी नेताओं ने कांग्रेस सांसद की जमकर आलोचना की. खासकर आरक्षण को लेकर उनकी टिप्पणी पर बीजेपी ने कांग्रेस और राहुल गांधी को खूब घेरा था. राहुल गांधी ने कहा था, "अगर भारत में सामाजिक भेदभाव खत्म हो जाए तो आरक्षण खत्म करने पर विचार किया जाएगा." हालांकि, उनकी इस बयान पर बाद में सफाई भी आई थी.


यह भी पढ़ेंः 'मस्जिद की महा जिद करना...', योगी आदित्यनाथ के बयान पर VHP का रिएक्शन, दे दी बड़ी सलाह!