Rahul Gandhi Dance Video: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शनिवार (12 अगस्त) को तमिलनाडु के नीलगिरि जिले में टोडा समुदाय के सदस्यों के साथ कुछ समय बिताया. इस दौरान उन्होंने टोडा लोगों के देवता मंदिर में दर्शन किए और उनके साथ डांस भी किया.


मोदी सरनेम वाली टिप्पणी से संबंधित मानहानि के मामले में दोषसिद्धि पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा रोक लगाए जाने के बाद राहुल गांधी केरल में अपने निर्वाचन क्षेत्र जा रहे थे. इसी दौरान वह आदिवासी समुदाय के सदस्यों के साथ बातचीत करने के लिए यहां मुथुनाडुमांडू में रुके.



आदिवासियों के साथ डांस और चखा पारंपरिक भोजन का स्वाद
इस मौके पर टोडा समुदाय की महिलाओं ने कामना की कि राहुल गांधी प्रधानमंत्री के रूप में इस स्थान पर लौटें. देश में अगले साल लोकसभा चुनाव होने हैं. कोयंबटूर से सड़क मार्ग के जरिए यहां पहुंचने पर उन्हें एक पारंपरिक शॉल भेंट की गई. राहुल गांधी ने टोडा आदिवासियों के साथ नृत्य किया और उनके पारंपरिक भोजन का स्वाद भी चखा.


पारंपरिक खेल इलावट्टक्कल का लिया आनंद
राहुल ने समुदाय के देवता के मंदिर का दौरा किया और वहां की पारंपरिक प्रथाओं के साक्षी बने. बाद में राहुल गांधी ने पारंपरिक खेल इलावट्टक्कल देखा, जिसमें युवा महिलाएं एक गोल पत्थर उठाने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा देती हैं. राहुल गांधी शनिवार से वायनाड दौरे पर हैं. लोकसभा की सदस्यता बहाल होने के बाद यह उनका पहला वायनाड दौरा है.


7 अगस्त को बहाल हुई लोकसभा की सदस्यता
4 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट ने मोदी सरनेम मामले में राहुल गांधी को राहत देते हुए उनकी सजा पर रोक लगा दी थी. इसके बाद 7 अगस्त को उनकी लोकसभा की सदस्यता बहाल होने से कांग्रेस और पूरा विपक्ष खूशी से झूम उठा और इसे सच्चाई की जीत करार दिया. सदस्यता बहाल होने के बाद राहुल ने 9 अगस्त को लोकसभा में अपना पहला भाषण दिया और मणिपुर मुद्दे पर विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव को लेकर केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोला. तीन दिन 20 घंटे की चर्चा के बाद 10 अगस्त को प्रधानमंत्री मोदी ने जवाब दिया और विपक्ष का अविश्वास प्रस्ताव ध्वनि मत से गिर गया.


यह भी पढ़ें:
Independence Day 2023: स्वतंत्रता दिवस से पहले पीएम मोदी ने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर बदली DP, लोगों से भी की ये अपील