Rahul Gandhi Bharat Jodo Nyaya Yatra: राहुल गांधी की अगुवाई में कांग्रेस की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' का शन‍िवार (17 फरवरी) को उत्तर प्रदेश में दूसरा द‍िन था. राहुल गांधी को वाराणसी के बाद भदोही जाना था, लेकिन अब उनकी यात्रा को स्थगित कर दिया गया है. वह अचानक वायनाड चले गए हैं. इस बात की जानकारी कांग्रेस के राष्‍ट्रीय महासच‍िव (संचार) जयराम रमेश ने सोशल मीड‍िया मंच 'एक्‍स' पर एक पोस्‍ट के माध्यम से दी.


भारत जोड़ो न्याय यात्रा के 35वें दिन राहुल गांधी शन‍िवार को वाराणसी पहुंचे थे. राहुल गांधी को वाराणसी के बाद भदोही जाना था, लेकिन वह कुछ कथित जरूरी कारणों के चलते यात्रा को बीच में छोड़कर अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड (केरल) रवाना हो गए.  


कांग्रेस पार्टी के नेता जयराम रमेश ने कहा कि वायनाड में राहुल गांधी की उपस्थिति तत्काल आवश्यक है. भारत जोड़ो न्याय यात्रा रव‍िवार (18 फरवरी) को दोपहर 3 बजे प्रयागराज में फिर से शुरू होगी. 


जंगली हाथी के हमले में घायल शख्‍स की मौत


राहुल गांधी का वायनाड दौरा ऐसे समय में हो रहा है जब शुक्रवार (16 फरवरी) को सुबह एक जंगली हाथी के हमले में गंभीर रूप से घायल शख्‍स की कोझिकोड मेडिकल कॉलेज में मौत हो गई. पीड़ित पॉल, वन विभाग में एक इको-टूरिज्म गाइड थे और कुरुवा द्वीप पर तैनात थे जो काबिनी नदी पर एक संरक्षित नदी डेल्टा है. यह काफी फेमस टूर‍िस्‍ट स्थल भी है. 


दरअसल, मानव-वन्यजीव संघर्ष के स्‍थायी समाधान की मांग को लेकर सत्तारूढ़ एलडीएफ, विपक्षी यूडीएफ और बीजेपी की ओर से हड़ताल बुलाई गई थी जोक‍ि पुलपल्ली में अब भड़क गई है.  
 
'अमीरों और गरीबों के दो भारत'  


समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताब‍िक, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने यात्रा के दूसरे पड़ाव में शनिवार को गोदौलिया चौराहे पर लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि यह देश मोहब्बत का देश है, नफरत का नहीं.


उन्होंने कहा कि भाई-भाई में टकराव से देश कमजोर होगा और देश को जोड़ना ही सच्ची देश भक्ति है. उन्‍होंने कहा, ''मैं गंगा जी के सामने अहंकार से नहीं आया हूं, सिर झुकाकर आया हूं. इस यात्रा में सबको लगना चाहिए कि वह अपने भाई से मिलने आए हैं.'' उन्होंने कहा कि देश में दो भारत हैं, एक अमीरों का और एक गरीबों का भारत.   






रायबरेली में यात्रा में शामिल होंगे अखिलेश यादव 


उधर, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा है कि वह रायबरेली में इस यात्रा में शामिल होंगे. यात्रा उत्तर प्रदेश से राजस्थान की ओर रुख करेगी. पूर्व से पश्चिम में मणिपुर से मुंबई तक यह यात्रा 6,000 किलोमीटर से ज्यादा लंबी है और 14 राज्यों से गुजरेगी. 


यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: कब होंगे लोकसभा चुनाव 2024? सवाल पर चीफ इलेक्शन कमिश्नर राजीव कुमार बोले- 'हम तैयार हैं'