Rahul Gandhi On Hindu: भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने सोमवार (01 जुलाई) को विपक्ष के नेता राहुल गांधी की उस टिप्पणी को लेकर संसद के बाहर और भीतर विरोध प्रदर्शन किया, जिसमें उन्होंने कहा था कि ‘खुद को हिंदू कहने वाले हर समय हिंसा और नफरत फैलाने’ में लगे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह गंभीर मामला है कि राहुल गांधी पूरे हिंदू समाज को हिंसक कह रहे हैं.


वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और अन्य मंत्रियों ने कांग्रेस नेता से माफी की मांग की. हालांकि, राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए लोकसभा में कहा, ‘‘बीजेपी, नरेंद्र मोदी जी या राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) पूरा हिंदू समाज नहीं हैं. हम भी हिंदू हैं.” इस मामले पर अमित शाह ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘हिंदू हिंसा करते हैं, झूठ बोलते हैं और नफरत फैलाते है, यह बोलकर राहुल गांधी ने करोड़ों हिंदुओं का अपमान किया है. इसके लिए उन्हें माफी मांगनी चाहिए.”


सीएम योगी ने राहुल को बताया एक्सीडेंटल हिंदू


वहीं, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राहुल गांधी को एक्सीडेंटल हिंदू बताया. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने अपने निंदनीय बयान से भारत माता की आत्मा को लहूलुहान करने का कार्य किया है, इसके लिए उन्हें दुनियाभर में फैले करोड़ों हिंदुओं से माफी मांगनी चाहिए. हम लोग ये मानते थे कि हो सकता है कि नेता प्रतिपक्ष बनने के बाद राहुल गांधी परिपक्व होंगे, मगर खेद होता है कि उनका बयान अभी बचकाने से उबर नहीं पाया है.


सीएम योगी ने आगे कहा कि एक अपरिपक्व बुद्धि का व्यक्ति ही इस प्रकार का बयान देगा. उन्होंने कहा कि हिंदू भारत का मूल समाज है, भारत की आत्मा है. स्वामी विवेकानंद ने कहा था कि गर्व से कहो हम हिंदू हैं. हिंदू कोई जाति सूचक या संप्रदाय सूचक शब्द नहीं है. मत और पंथ से अलग भारत की मूल आत्मा है. राहुल गांधी ने हिंदुओं पर जो टिप्पणियां की हैं, वह सत्य से परे भारत की मूल आत्मा को लहूलुहान करने जैसा है. भारत माता को लहूलुहान करने के लिए उन्हें माफी मांगनी चाहिए.


मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि राहुल गांधी को लेकर जिन लोगों ने कुछ भ्रम पाला होगा, उनका भ्रम टूट गया होगा. कांग्रेस को राहुल गांधी को भारत की जनता से माफी मांगने के लिए कहना चाहिए. हिंदू भारत की मूल आत्मा है, हिंदू सहिष्णुता, उदारता और कृतज्ञता का पर्याय है. यह बात स्वयं को 'एक्सीडेंटल हिंदू' कहने वाली जमात के 'शहजादे' को कैसे समझ में आएगी. उन्होंने कांग्रेस को मुस्लिम तुष्टिकरण की राजनीति में डूबी हुई बताया. 


जी किशन रेड्डी ने राहुल को दिलाई पाकिस्तान की याद


राहुल गांधी की टिप्पणी के लिए उनकी आलोचना करते हुए केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि जब तक देश में हिंदू बहुसंख्यक हैं, लोकतंत्र अक्षुण्ण रहेगा और शांति भी रहेगी. उन्होंने कहा, ‘‘मैं राहुल गांधी से कहना चाहता हूं कि जब तक हिंदुत्व है, देश में लोकतंत्र और शांति रहेगी. दुनिया भर में देखो. देश में अभी भी शांति है. पाकिस्तान या दुनिया के अन्य देशों में शांति नहीं है.”


क्या कहा था राहुल गांधी ने?


लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में भाग लेते हुए कहा, ‘‘सभी धर्मों और हमारे सभी महापुरुषों ने अहिंसा और निडरता की बात की है. वे कहते थे कि डरो मत, डराओ मत. शिवजी कहते हैं डरो मत, डराओ मत. वह अहिंसा की बात करते हैं लेकिन जो लोग अपने आपको हिंदू कहते हैं, वो 24 घंटे हिंसा, नफरत और असत्य की बात करते हैं.”


इस पर सत्तापक्ष के सदस्य अपने स्थान पर खड़े होकर जोरदार तरीके से विरोध जताने लगे. राहुल ने कहा, ‘‘आप हिंदू हैं ही नहीं. हिंदू धर्म में साफ लिखा है सत्य के साथ खड़ा होना चाहिए, सत्य से पीछे नहीं हटना चाहिए. ये इसलिए चिल्ला रहे हैं, क्योंकि तीर दिल में जाकर लगा है.”


ये भी पढ़ें: शहीद के परिवार को नहीं मिलता पैसा... राहुल गांधी के दावे पर क्या बोले अग्निवीर अक्षय गवाटे के पिता?