नई दिल्ली: कांग्रेस पार्टी उत्तर प्रदेश में आगामी लोकसभा चुनाव अकेले लड़ने की योजना बना रही है. इस बात का संकेत कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के गल्फ न्यूज को दिए एक इंटरव्यू से मिला है.


सोमवार, 11 जनवरी को यूएई की अपनी दो दिवसीय यात्रा से पहले गल्फ न्यूज के साथ बातचीत में राहुल गांधी ने इस बात का संकेत दिया कि उनकी पार्टी विपक्षी दलों के गठबंधन के बिना उत्तर प्रदेश से लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए तैयार है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी उत्तर प्रदेश में कई दिलचस्प चीजें कर सकती है. कांग्रेस पार्टी के पास यूपी के लिए बेहतरीन आइडिया है. हम उत्तर प्रदेश में अपनी क्षमता को लेकर आश्वस्त हैं और हम लोगों को आश्चर्यचकित करेंगे.


राहुल गांधी ने कहा,''हम मोदी सरकार को हराने के लिए विपक्ष को एकजुट करने का पूरा प्रयास कर रहे हैं.लेकिन, मैं फिर से कहना चाहता हूं - यूपी में कांग्रेस को कम आंकना बहुत बड़ी गलती है''


राहुल ने आगे कहा,'' हमारा पहला उद्देश्य नरेंद्र मोदी सरकार को हराना है. ऐसे कई राज्य हैं जहां हम बहुत मजबूत हैं और हम प्राथमिक पार्टी हैं और सीधे बीजेपी का मुकाबला कर रहे हैं. वहीं ऐसे राज्य हैं जहां गठजोड़ संभव हैं - महाराष्ट्र, झारखंड, तमिलनाडु, बिहार. इन राज्यों में हम एक गठबंधन सूत्र तैयार कर रहे हैं''


राहुल गांधी का बयान ऐसे वक्त में आया है जब देश के सबसे बड़े सूबे की दो बड़ी पार्टियों ने संकेत दिया है कि गठबंधन में कांग्रेस के राज्य की 80 लोकसभा सीटों में से केवल 2 सीटें ही दी जा सकती है. वह दो सीट अमेठी और राय बरेली की होगी जिसपर गांधी परिवार हमेशा से चुनाव लड़ती आई है.बता दें कि यह पहला मौका है जब कांग्रेस अध्यक्ष ने किसी प्लान B की बात की हो. ये दोनों दल मध्य प्रदेश और राजस्थान में कांग्रेस का समर्थन कर रहे हैं, जहां पार्टी ने पिछले महीने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को हराया था.