Rahul Gandhi Britain Visit: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी इन दिनों ब्रिटेन के दौरे पर हैं. राहुल गांधी ने लंदन में शनिवार (4 मार्च) को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया और कई मुद्दों पर बात की. राहुल गांधी ने कहा कि भारत में जो कोई भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी या उनकी सरकार से सवाल करता है, उस पर हमला किया जाता है. उन्होंने कहा कि बीबीसी के साथ भी ऐसा ही हुआ है. राहुल गांधी ने ये भी कहा कि आंख बंद करके समर्थन करने वाले लोगों का सरकार भी समर्थन करती है.


राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपनी प्रधानमंत्री पद की उम्मीदवारी पर भी स्पष्टीकरण दिया. उन्होंने कहा कि अभी इस बात की चर्चा नहीं हो रही है, विपक्ष अभी सिर्फ इस आइडिया से आगे बढ़ रहा है कि (लोकसभा चुनावों में) बीजेपी और आरएसएस को हराना है. वहीं, बेरोजगारी जैसे मुद्दों को हल करने पर जब कांग्रेस सांसद से सवाल पूछा गया, तो उन्होंने कहा, "अगर आप लोगों से बात करने में भरोसा रखते हैं को समस्याएं भी हल हो जाती हैं."


'...जादू की छड़ी लेकर घूमता है'


कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने इंडिया टुडे को बताया, "यह विचार कि एक व्यक्ति इन सभी समस्याओं को हल करता है, गलत है. इन समस्याओं के लिए हितधारकों और उत्तरदायी सरकार के साथ बातचीत की आवश्यकता होती है. मैं इस मामले में नरेंद्र मोदी की शैली से सहमत नहीं हूं, जो चीजों को ठीक करने के लिए जादू की छड़ी लेकर घूमता है."


BJP पर राहुल गांधी का पलटवार


कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी की स्पीच को लेकर राहुल गांधी पर बीजेपी (BJP) ने भारत को बदनाम करने का आरोप लगाया है. इस पर कांग्रेस सांसद ने पलटवार किया और कहा, "यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थे जिन्होंने विदेशों में अपने भाषणों के माध्यम से भारत को खराब रोशनी में दिखाया."


'मोदी ने देश का अपमान किया'


राहुल गांधी ने आगे कहा, "नरेंद्र मोदी ने खुद कहा है कि भारत ने पिछले 60-70 सालों में कुछ भी नहीं किया गया है. उन्होंने यह कहकर हर भारतीय और उनके दादा-दादी का अपमान किया है. मोदी ने कहा कि भारत में असीमित भ्रष्टाचार है. उन्होंने यह सब विदेश में कहा... बीजेपी ने उनके शब्दों को तोड़-मरोड़ कर पेश किया." राहुल गांधी ने कहा कि उन्होंने कभी अपने देश का अपमान नहीं किया और वो ऐसा कभी नहीं करेंगा.


चीन पर क्या बोले राहुल गांधी?


कांग्रेस की चीन नीति पर राहुल गांधी ने कहा, "हम किसी को भी अंदर आने और हमें धक्का देने की अनुमति नहीं देंगे." उन्होंने कहा, "वास्तविकता यह है कि चीनी हमारे क्षेत्र में घुस आए, हमारे सैनिकों को मार डाला और प्रधानमंत्री ने इससे इनकार किया है."


ये भी पढ़ें-


Disrespecting India: 'भारत का अपमान तो खुद पीएम मोदी करते हैं', लंदन में राहुल गांधी बोले- देश की नाकामी गिनाना...