नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने न्याय योजना के बाद एक और बड़ा दांव खेल दिया है. चुनावी मौसम में दांव देश की सबसे बड़े समस्या रोजगार से जुड़ा है, बता दें कि आज की तारीख में 22 लाख सरकारी पद खाली हैं. राहुल ने दावा किया कि 31 मार्च 2020 तक हम सारे पदों पर भर्तियां कर देंगे. राहुल गांधी ने ट्विटर पर लिखा, ''आज सरकार में 22 लाख नौकरी की रिक्तियां हैं. हम 31 मार्च 2020 तक इन रिक्तियों को भरेंगे. स्वास्थ्य, शिक्षा आदि के लिए केंद्र द्वारा प्रत्येक राज्य सरकार को धनराशि हस्तांतरण को भरे जाने वाले इन रिक्त पदों से जोड़ा जाएगा.''





दरअसल कांग्रेस का घोषणापत्र जारी होने जा रहा है. इसमें कांग्रेस न्याय स्कीम के बाद शहरी रोजगार गारंटी योजना का एलान कर सकती है. इस योजना के तहत कम से कम सौ दिन का रोजगार मिलेगा. 4 हजार से 10 हजार रुपये महीना तक की आय की गारंटी होगी, कांग्रेस किसानों का दो लाख तक का कर्ज माफी का वादा भी कर सकती है.


पिछले दिनों ही राहुल ने वादा किया था कि अगर सरकार बनी तो गरीबों के अकाउंट में 72 हजार रुपये सालाना डाले जाएंगे. 72 हजार रुपये महीने की योजना को लेकर आंध्र प्रदेश के विजयवाडा में कल राहुल ने कहा, 'मैं मोदी नहीं हूं. मैं झूठ नहीं बोलता हूं. उन्होंने कहा कि वह आपको 15 लाख रुपये देंगे. यह एक झूठ था. उनकी सरकार आपके बैंक अकाउंट में 15 लाख रुपये नहीं दे सकती लेकिन हमारी सरकार आई तो देश के सबसे गरीब लोगों को हर साल 72 हजार रुपये दिए जा सकेंगे.' इसके साथ ही राहुल गांधी ने वादा किया कि आगामी लोकसभा चुनावों में अगर उनकी पार्टी सत्ता में आती है तो आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देंगे.


आज दक्षिण का किला मजबूत करेंगे राहुल गांधी
दक्षिण से भी चुनाव लड़ने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी दक्षिण का किला मजबूत करने में जुटे हैं. राहुल गांधी आज तेलंगाना में तीन चुनावी सभाओं को संबोधित करेंगे. दोपहर 12 बजे जहीराबाद में रैली को संबोधित करेंगे, दोपहर 2 बजे वानापर्थी में जनसभा करेंगे और शाम 4 बजे हुजूरनगर में जनसभा को संबोधित करेंगे.