Rahul Gandhi Assam Visit: असम भीषण बाढ़ की चपेट में है. असम के 29 जिलों में भारी बारिश और बाढ़ के चलते 24 लाख लोग प्रभावित हुए हैं. अब तक 78 लोगों की मौत हो चुकी है.  ब्रह्मपुत्र समेत राज्य भर में कई प्रमुख नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. इन सबके बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी सोमवार को असम के बाढ़ पीड़ितों से मुलाकात करेंगे. 


दरअसल, राहुल गांधी आज मणिपुर दौरे पर जा रहे हैं. मणिपुर जाते समय राहुल असम के कछार जिले के सिलचर में कुंभीग्राम एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे. यहां से राहुल लखीपुर में बाढ़ राहत शिविर जाएंगे और रह रहे लोगों से उनका हाल जानेंगे. यहां से राहुल मणिपुर के जिरिबाम पहुंचेंगे. 


- असम में बाढ़ से स्थिति गंभीर बनी हुई है और करीब 24 लाख लोग इस प्राकृतिक आपदा से प्रभावित हुए हैं. राज्य भर में ब्रह्मपुत्र समेत कई प्रमुख नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. सूत्रों ने बताया कि इस साल बाढ़, भूस्खलन और तूफान के कारण अबतक 78 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, पिछले 24 घंटे में 8 और लोगों की मौत हो गई. 


- असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) के बुलेटिन में कहा गया कि धुबरी और नलबाड़ी में दो-दो, कछार, गोलपाड़ा, धेमाजी तथा शिवसागर में एक-एक व्यक्ति की मौत की सूचना मिली है. सबसे ज्यादा धुबरी में 754791 लोग प्रभावित हैं. राज्य में 269 राहत शिविरों में 53,689 लोगों ने शरण ले रखी है. ब्रह्मपुत्र नदी नेमाटीघाट, तेजपुर और धुबरी में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. खोवांग में बुरहीडीहिंग नदी, शिवसागर में दिखौ, नंगलामुराघाट में दिसांग, नुमालीगढ़ में धनसिरी, धरमतुल में कोपिली, बारपेटा में बेकी, गोलकगंज में संकोश, बीपी घाट में बराक और करीमगंज में कुशियारा नदी खतरे के निशान को पार कर गई हैं. 


- राहुल गांधी इससे पहले गुजरात में मोरबी हादसे, राजकोट गेमिंग जोन हादसे के पीढ़ितों से मिलने अहमदाबाद पहुंचे थे. राहुल ने हाल ही में हाथरस भगदड़ पीड़ितों के परिजनों से मुलाकात की थी. हाथरस में भोले बाबा के सत्संग में मची भगदड़ में 123 लोगों की मौत हो गई थी.