Rahul Gandi Manipur Visit: मणिपुर दौरे पर पहुंचे लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने सोमवार (08 जुलाई) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला किया. उन्होंने कहा कि जो मणिपुर में हो रहा है, वैसा उन्होंने देश में कहीं नहीं देखा. राहुल गांधी ने ये भी कहा कि पीएम मोदी को मणिपुर आना चाहिए था. उनसे आग्रह है कि वो आएं और लोगों को भरोसा दें.


कांग्रेस नेता ने कहा, "यहां बड़ी त्रासदी हुई है. इस बार मुझे हालात के बेहतर होने की उम्मीद थी लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. दुख की बात है कि हालात बेहतर नहीं हुए हैं. नफरत और हिंसा से आगे कोई रास्ता नहीं मिलेगा. मोहब्बत और भाईचारे से रास्ता निकल सकता है. मैं राजनीति नहीं करना चाहता लेकिन यहां के हालत से दुखी हूं. पीएम को मणिपुर पहले ही आना चाहिए था. पीएम से आग्रह है कि यहां आकर लोगों की बात सुनें. इससे मणिपुर के लोगों में भरोसा जगेगा."


'शांति वक्त की मांग'


उन्होंने आगे कहा, "मैंने पीड़ितों से बात की. शांति वक्त की मांग है. जो यहां हो रहा है वैसा मैंने देश में कहीं नहीं देखा. मैं मणिपुर के लोगों से कहना चाहता हूं कि मैं आपके भाई की तरह आया हूं. यहां शांति के लिए जो जरूरी होगा वो करने को तैयार हैं. मैं इस मुद्दे का राजनीतिकरण नहीं करना चाहता. हिंसा किसी भी चीज का समाधान नहीं है."


राहुल गांधी ने किन इलाकों का किया दौरा


राहुल गांधी ने सोमवार को मणिपुर के जिरीबाम और चुराचांदपुर जिलों में राहत शिविरों का दौरा किया और वहां रह रहे लोगों से बातचीत की. राज्य में पिछले साल मई में मेइती और कुकी समुदाय के लोगों के बीच जातीय हिंसा शुरू हुई थी. इसमें 200 से अधिक लोगों की मौत हुई है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के साथ पहुंचे गांधी ने राहत शिविरों में रह रहे लोगों से बात की और उनकी समस्याएं सुनीं. कांग्रेस ने राज्य की दो लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज की है. इसके बाद राहुल गांधी पहली बार मणिपुर पहुंचे हैं. 


ये भी पढ़ें: 'राहुल गांधी का तीसरा दौरा, लेकिन पिछले 17 महीनों में PM मोदी ने मणिपुर के बारे में कुछ नहीं कहा', बोले जयराम रमेश