Agniveer Scheme: लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष बनने के बाद राहुल गांधी पहली बार अपने लोकसभा क्षेत्र रायबरेली के दौरे पर गए. इस दौरान राहुल गांधी शहीद कैप्टन अंशुमान सिंह के परिजनों से भी मिले. शहीद कैप्टन अंशुमन सिंह की मां मंजू सिंह ने राहुल गांधी से अग्निवीर योजना को लेकर बातचीत की. उन्होंने कहा कि सरकार को अग्निवीर योजना पर एक बार फिर से विचार करना चाहिए.


न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, राहुल गांधी से मंगलवार (9 जुलाई 2024) को मुलाकात के बाद, शहीद कैप्टन अंशुमान सिंह की मां मंजू सिंह ने कहा, "हमने भारतीय सेना और अग्निवीर योजना के बारे में बात की. यह एक सकारात्मक बैठक थी." इस दौरान उन्होंने अग्निवीर योजना का जिक्र करते हुए कहा कि देश में दो तरह की फौज नहीं होनी चाहिए. साथ ही सरकार को अग्निवीर योजना पर एक बार फिर से विचार करना चाहिए.


4 साल की अग्निवीर योजना ठीक नहीं- मंजू सिंह


शहीद कैप्टन अंशुमान सिंह की मां मंजू सिंह ने आगे कहा कि मैं सरकार से अपील करती हूं की वह इस योजना में बदलाव के बारे में सोचे. सरकार को राहुल गांधी की आवाज भी सुननी चाहिए. फौजी बनने के लिए बहुत मजबूत बनना होता है और यहां 4 साल में ही सब खत्म हो जाएगा. इसलिए इस योजना को बंद कर देना चाहिए. इसके अलावा फौजियों को पेंशन, कैंटीन और बाकी सुविधाएं मिलनी चाहिए.






2023 में कैप्टन अंशुमन सियाचिन में हुए थे शहीद


कैप्टन अंशुमन सियाचिन में तैनात थे. साल 2023 में जब सियाचीन में आग लगी तो कैप्टन अंशुमन अपने साथियों को बचाने के दौरान शहीद हो गए. हाल ही में कैप्टन अंशुमान सिंह को मरणोपरांत कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया है. राष्ट्रपति ने ये सम्मान उनकी पत्नी स्मृति सिंह और मां मंजू सिंह को दिया.


ये भी पढ़ें: Manish Sisodia Bail:तिहाड़ में बंद मनीष सिसोदिया का इंतेजार जल्द होगा खत्म? सिंघवी की दलील पर CJI चंद्रचूड़ के जवाब ने बढ़ा दी उम्मीद