Parliament Session: कांग्रेस नेता और उत्तर प्रदेश की रायबरेली से सांसद राहुल गांधी ने मंगलवार को संसद सदस्यता ग्रहण की. इस दौरान राहुल गांधी संविधान की कॉपी लेकर शपथ ग्रहण करने पहुंचे. शपथ ग्रहण करने के बाद राहुल गांधी ने जय हिंद और जय संविधान का नारा लगाया. शपथ ग्रहण करने के बाद जब राहुल गांधी साइन करने जा रहे थे तब सदन में मौजूद भारतीय जनता पार्टी के सांसदों ने जय श्री राम के नारे लगाए.


दरअसल, जब सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण के दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी समेत विपक्ष के कई सांसदों ने संविधान की कॉपी दिखाई थी. राहुल गांधी इस बार उत्तर प्रदेश के रायबरेली लोकसभा क्षेत्र से निर्वाचित हुए हैं. हालांकि, इससे पहले वह लोकसभा में केरल के वायनाड और उत्तर प्रदेश के अमेठी का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. शपथ के लिए जब राहुल गांधी का नाम पुकारा गया तो कांग्रेस के सदस्य अपने स्थान पर खड़े हो गए और ‘जोड़ो जोड़ो, भारत जोड़ो’ के नारे लगाने लगे.


शपथ ग्रहण में राहुल गांधी ने 'जय हिंद, जय संविधान' के लगाए नारे


कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार (25 जून) को लोकसभा सांसद के रूप में शपथ ली और अपने हाथ में संविधान लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों को दिखाया. इस दौरान उन्होंने अपना शपथ ग्रहण 'जय हिंद, जय संविधान' के नारे के साथ समाप्त किया. उनके शपथ लेने के बाद भी कांग्रेस सांसदों ने ‘जोड़ो जोड़ो, भारत जोड़ो’ के नारे लगाए. बता दें कि, राहुल गांधी ने साल 2022 में ‘भारत जोड़ो यात्रा’ और इस साल 2024 की शुरुआत में ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ निकाली थी.






राहुल गांधी ने अंग्रेजी भाषा में ली शपथ


18वीं लोकसभा के सत्र में आज जब नवनिर्वाचित सदस्यों ने शपथ ली तो भारत की भाषायी विविधता की झलक देखने को मिली. जिसमें सबने अपनी- अपनी भाषाओं में शपथ ली.  इस दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अग्रेजी भाषा में शपथ गृहण का कार्यक्रम पूरा किया, कल जब सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सदस्य के तौर पर हिन्दी में शपथ ली थी.


ये भी पढ़ें: 'मैंने तीन कॉल किए', 'हमें कोई जवाब नहीं मिला', स्‍पीकर पद पर छिड़ी जंग, पढ़ें राजनाथ, राहुल के दावे