Congress Working Committee: लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने तैयारी तेज कर दी है. पार्टी के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और पू्र्व अध्यक्ष राहुल गांधी तो आम चुनाव में विपक्षी एकजुटता को लेकर पटना में 23 जून को हुई मीटिंग में भी पहुंचे थे. 


इसी बीच एबीपी न्य़ूज को सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने खरगे से नयी कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC)  को लेकर शनिवार (1 जुलाई) को मिले. इसमें कांग्रेस के संगठन में फेरबदल को लेकर भी चर्चा हुई. इस दौरान पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल भी मौजूद रहे. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि खरगे के अध्यक्ष बने जाने के आठ महीने बाद कांग्रेस कार्यसमिति का गठन हो सकता है. 


मल्लिकार्जुन खरगे को क्या अधिकार दिया गया था?
इंडिया टुडे के मुताबिक, इस साल छत्तीसगढ़ के रायपुर में हुए कांग्रेस के पूर्ण अधिवेशन के दौरान खरगे को सीडब्लूयसी का चुनाव करने के बजाए सदस्यों नामित करने का अधिकार दिया गया था. इस दौरान पार्टी संविधान में संशोधन कर सीडब्लूयसी में अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), महिलाओं, अल्पसंख्यक और अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) को 50 प्रतिशत आरक्षण देने का प्रावधान किया गया था. 


न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, इसके अलावा कांग्रेस के उदयपुर चिंतन शिविर में सीडब्ल्यूसी समेत संगठन के सभी स्तरों पर 50 फीसदी पद 50 साल से कम उम्र के लोगों को देने और महिलाओं, पिछड़ों, एससी, एसटी और अल्पसंख्यकों को भी उचित प्रतिनिधित्व देने का संकल्प लिया गया था. 


मल्लिकार्जुन खरगे ने अध्यक्ष बनने के बाद क्या बदलाव किए?
पीटीआई के मुताबिक, नयी सीडब्ल्यूसी का गठन नहीं हो सका है, लेकिन खरगे ने कई प्रदेशों और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के स्तर पर भी कुछ नियुक्तियां की हैं. खरगे ने हाल ही में राज्यसभा सदस्य शक्ति सिंह गोहिल को गुजरात प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त किया तो दीपक बाबरिया को हरियाणा एवं दिल्ली के लिए एआईसीसी के प्रभारी की जिम्मेदारी सौंपी.


उन्होंने पिछले साल दिसंबर में पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी सैलजा को छत्तीसगढ़ के लिए एआईसीसी का महासचिव एवं प्रभारी और पंजाब के पूर्व उप मुख्यमंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा को राजस्थान के लिए प्रभारी नियुक्त किया था. 


(इनपुट भाषा से भी)


ये भी पढ़ें- TS Singh Deo: सुलझ गया छत्तीसगढ़ कांग्रेस का विवाद? टीएस सिंह देव बने डिप्टी सीएम, सामने आई दिलचस्प तस्वीर