नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज देश के कुछ प्रमुख मुस्लिम बुद्धिजीवियों के साथ मुसलमानों से जुड़े मुद्दों और देश की वर्तमान राजनीतिक एवं सामाजिक स्थिति पर चर्चा की. इस दौरान राहुल गांधी ने इन बुद्धिजीवियों से कहा कि कांग्रेस हमेशा से सभी वर्गों को साथ लेकर चलती आई है और आगे भी चलती रहेगी. कांग्रेस के मूल सिद्धातों से दूर जाने और सिर्फ कम्युनिटी की बात करने की शिकायत पर राहुल गांधी ने माना की गलती हुई है. राहुल गांधी ने कहा, ''बीजेपी जब बुनियादी मुद्दों पर हारती है तो वो उन्माद की तरफ बढ़ती है. ध्रुवीकरण से बीजेपी को फायदा होता है. समाज उन्माद के चपेट में ना आए , ध्रुवीकरण ना हो इसकी पहल आप सबको करनी चाहिए. कांग्रेस साझा संस्कृति में विश्वास रखती है.''


कांग्रेस मूल सिद्धांतों से दूर हो गई है- मुस्लिम बुद्धिजीवी
बैठक में मुस्लिम बुद्धिजीवियों की तरफ से ये कहा कि,कांग्रेस अपने मूल सिद्धांतों से दूर हो गई है. कांग्रेस को अपने 60-70 के दशक के सिद्धांतों पर लौटने की ज़रुरत है. क्योंकि उसके बाद ही मुस्लिम कांग्रेस से दूर होते चले गए. कांग्रेस को काम्युनिटी की नहीं गरीबी की बात करनी चाहिए.
जब काम्युनिटी होती है तब विरोधियों को सवाल उठाने का मौका मिल जाता है. सिर्फ 4 प्रतिशत दाढ़ी-टोपी वाले मुस्लिमों की बात होती है जो हलाला, ट्रिपल तलाक जैसे सनसनीखेज मुद्दे उठाते है, 96 फीसदी मुसलमानों के वही मुद्दे हैं जो बाकी देश के मुद्दे हैं जैसे गरीबी, बेरोजगारी, शिक्षा.


दो घंटे चली बैठक, इन्होंने लिया हिस्सा
करीब दो घंटे चली बैठक में इतिहासकार इरफान हबीब, सामाजिक कार्यकर्ता इलियास मलिक, कारोबारी जुनैद रहमान, ए एफ फारूकी, अमीर मोहम्मद खान, वकील जेड के फैजान, सोशल मीडिया एक्टिविस्ट फराह नकवी, सामाजिक कार्यकर्ता रक्शांदा जलील सहित करीब 15 लोग शामिल हुए.


भविष्य में ऐसी और बैठकें होंगी- खुर्शीद
इनके साथ ही कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद और पार्टी के अल्पसंख्यक विभाग के अध्यक्ष नदीम जावेद भी मौजूद थे. बैठक के बाद खुर्शीद ने कहा, ‘‘कई वकीलों, इतिहासकारों और विश्वविद्यालयों से जुड़े बुद्धिजीवियों ने राहुल गांधी से मुलाकात की और कई मुद्दों पर चर्चा की. वे जिन क्षेत्रों में काम कर रहे हैं उसके बारे में कांग्रेस अध्यक्ष को अपना फीडबैक दिया.’’ खुर्शीद ने कहा, ‘‘आशा है कि भविष्य में इस तरह की और बैठकें होंगी.’’


कांग्रेस सभी वर्गों को साथ लेकर चलती रही है और चलती रहेगी- राहुल गांधी
कांग्रेस अध्यक्ष के साथ संवाद बैठक में शामिल एक व्यक्ति ने बताया, ‘‘राहुल गांधी ने हमसे खुलकर बातचीत की और मुस्लिम समाज से जुड़े मुद्दों के बारे में जाना और देश की वर्तमान राजनीतिक एवं सामाजिक परिस्थिति के बारे में हमारे साथ अपने विचार साझा किए.’’ उन्होंने कहा, ''बैठक में मौजूद कई लोगों ने यह मुद्दा उठाया कि इन दिनों कांग्रेस मुस्लिम समाज से दूरी बनाती नजर आ रही है. इस पर राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस सभी वर्गों को साथ लेकर चलती रही है और आगे भी चलती रहेगी.