Rahul Gandhi New Address: लोकसभा में नेता विपक्ष राहुल गांधी का आधिकारिक आवास बदल गया है. दिल्ली में सुनहरी बाग रोड पर पांच नंबर बंगला अब उनका नया पता होगा. सूत्रों के मुताबिक जनरल पूल के इस टाइप 8 बंगले को लेकर राहुल गांधी ने अपनी मंजूरी दे दी है. आधिकारिक आवंटन और सौंदर्यीकरण के बाद राहुल गांधी इस जगह शिफ्ट कर जाएंगे. नेता विपक्ष के रूप में राहुल को केंद्रीय मंत्री के दर्जे के मुताबिक टाइप 8 बंगला मिल सकता है. 


वर्तमान में दस जनपथ में रहते हैं राहुल गांधी


फिलहाल विपक्ष के नेता राहुल गांधी दस जनपथ पर अपनी मां सोनिया गांधी के साथ रहते हैं, लेकिन इससे पहले 2004 से पिछले साल अप्रैल 2023 तक राहुल गांधी का पता 12, तुगलक लेन था. बीते साल मार्च में मानहानि के एक मामले में दो सालों की सजा के बाद राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता रद्द हो गई थी और 12, तुगलक लेन का बंगला भी छीन गया था. हालांकि राहुल गांधी को सुप्रीम कोर्ट से राहत मिल गई, लेकिन उन्होंने नया बंगला नहीं लिया था.


12 तुगलक लेन वाला बंगला आवंटित हुआ था पिछले साल


पिछले साल संसद की सदस्यता वापस मिलने के बाद लोकसभा हाउसिंग कमेटी ने जब राहुल गांधी को 12 तुगलक लेन वाला बंगला आवंटित किया तो उन्होंने कहा था कि मेरा घर पूरा हिंदुस्तान है. सूरत की एक कोर्ट ने मोदी सरनेम के मामले में पिछले साल राहुल गांधी को सजा सुनाई थी. इसी वजह से उनकी सदस्यता चली गई थी.


वर्तमान में आठ तरह के सरकारी आवास आवंटित किए जाते हैं. केंद्रीय मंत्रियों को टाइप-8 का आवास मिलता है, जो सबसे बड़ी श्रेणी के अंतर्गत आता है. लोकसभा और राज्यसभा के सांसदों को टाइप-5 और टाइप-6 के आवास आवंटित किए जाते हैं. बाकी अन्य श्रेणियों के आवास सरकारी कर्मचारियों का आवंटित किए जाते हैं.


ये भी पढ़ें : मुंबई में बारिश ने थामी रफ्तार! कई उड़ानें रद्द, इंडिगो से लेकर एयर इंडिया ने जारी किया अलर्ट, सरकार ने दिया ये निर्देश