Rahul Gandhi Speech: लोकसभा में सोमवार को बजट भाषण के दौरान नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने कई मुद्दों को लेकर केंद्र सरकार पर हमला बोला. राहुल गांधी के भाषण के विरोध में कई केंद्रीय मंत्री उतर आए हैं. नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी भाषण पर केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव और किरेन रिजिजू ने भी पलटवार किया है. दोनों केंद्रीय मंत्रियों ने कांग्रेस पार्टी के नेता पर हमला बोलते हुए कहा कि वो (राहुल गांधी) संसदीय बहसों के दौरान संवैधानिक प्रक्रिया का पालन करना ही नहीं चाहते हैं. 


दोनों मंत्रियों ने बजट भाषण के दौरान लोकसभा स्पीकर ओम बिरला पर सवाल उठाने को लेकर भी राहुल गांधी को घेरा. संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने राहुल पर वार करते हुए कहा, "नेता प्रतिपक्ष बहुत बड़ी जिम्मेदारी होती है. ये एक संवैधानिक जिम्मेदारी है. सदन नियम से चलता है. स्पीकर सदन का कस्टोडियन होता है और आज राहुल गांधी ने बार-बार स्पीकर पर ही हमला बोला. बजट के बारे में न बात करते हुए अनाप-शनाप बातें कीं."  


संविधान से ऊपर नहीं है राहुल गांधी- किरेन रिजिजू


उन्होंने आगे कहा, "संसद के अंदर 140 करोड़ की जनता के प्रतिनिधि बैठते हैं. लोकसभा की कार्रवाई परंपरा और नियम से चलती है. बार-बार राहुल गांधी को याद दिलाया गया है कि उन्हें नियम के तहत बात करनी चाहिए. संविधान से ऊपर कोई नहीं हो सकता है और देश से ऊपर कोई नहीं हो सकता है."


सोमवार की कार्यवाही का जिक्र करते हुए रिजिजू ने आगे कहा, "आज राहुल गांधी ने अपने पद की गरिमा का भी ध्यान नहीं रखा. ये नियम को मानते ही नहीं हैं. नियम, संविधान और परपंरा से ऊपर राहुल गांधी नहीं हैं." रिजिजू के अलावा सूचना प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भी सदन में राहुल गांधी के व्यवहार पर तीखी टिप्पणी की.




ऐसा ही रहा है राहुल गांधी का इतिहास- अश्विनी वैष्णव


अश्विनी वैष्णव ने राहुल गांधी पर पलटवार करते हुए कहा कि राहुल गांधी का इतिहास ऐसा ही रहा है. वैष्णव ने आगे कहा कि राहुल गांधी ने एक बार अपनी ही सरकार के अध्यादेश को फाड़ दिया था. मुझे नहीं लगता कि उनका संवैधानिक प्रक्रिया को पालन करने का कोई इरादा है. 


ये भी पढ़ें: 'संसद के नियम पढ़ लीजिए', लोकसभा में राहुल गांधी ने ऐसा क्या कहा, जो स्पीकर ओम बिरला ने दे डाली नसीहत