Rahul Gandhi On Raghav Chadha: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार (11 अगस्त) को आम आदमी पार्टी (AAP) के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा, संजय सिंह और लोकसभा से कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी को  निलंबित  किए जाने पर कहा कि वो अपना काम जारी रखेंगे. 


उन्होंने कहा,  ''वो (केंद्र सरकार) सांसदों को निकालें और वापस लाएं, इससे हमारा काम नहीं बदलता है.'' उन्होंने आगे कहा कि हमारा लक्ष्य जो भी मणिपुर में हो रहा है, उसे रोकने का है. हमारे पास हिंसा रुकवाने के जो भी औजार है, हम उसका प्रयोग कर रहे हैं.


दरअसल संसद के मानसून सत्र के दौरान राज्यसभा से संजय सिह और राघव चड्ढा को निलंबित कर दिया गया. वहीं लोकसभा से नेता विपक्ष अधीर रंजन चौधरी को निलंबित किया गया है.


राघव चड्ढा पर क्या आरोप है?
न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, राघव चड्ढा पर दिल्ली सेवा बिल से जुड़े एक प्रस्ताव में पांच सांसदों के सहमति के बिना हस्ताक्षर करने का बीजेपी ने आरोप लगाया है. चार सांसदों ने चड्ढा पर नियमों का उल्लंघन कर उनकी सहमति के बिना सेलेक्ट कमेटी के गठन के लिए उनका नाम प्रस्तावित करने दावा किया है.






राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने उन सांसदों की शिकायतों का संदर्भ देते हुए मामले की जांच के लिए इसे विशेषाधिकार समिति को भेज दिया. 


अधीर रंजन चौधरी को क्यों निलंबित किया गया?
दौरान कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर हुई चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर की गई कुछ टिप्पणियों और उनके आचरण के कारण गुरुवार (10 अगस्त) को उन्हें सदन से निलंबित कर दिया गया और उनके खिलाफ इस मामले को जांच के लिए विशेषाधिकार समिति के पास भेज दिया गया. 


इनपुट भाषा से भी. 


ये भी पढ़ें- मणिपुर हिंसा: राहुल गांधी का पीएम मोदी पर निशाना, 'संसद में मजाक उड़ाया गया, सेना 2 दिनों में हालात संभाल सकती है'