Rahul Gandhi On China Issue: भारत जोड़ो यात्रा के दौरान बीते दिनों हरियाणा में पूर्व सैनिकों के बीच राहुल ने कहा कि चीन ने हमारी जमीन छीनी, पीएम ने देश से झूठ बोला. भारत सरकार चुप नहीं बैठ सकती. सीमा पर जो हुआ है सरकार को देश को बताना चाहिए और आज से ही कार्रवाई शुरू करनी चाहिए. पहले हमारे दो दुश्मन थे, चीन और पाकिस्तान. हमारी नीति दोनों को अलग करके रखने की थी.


पहले कहा जाता था कि ढाई मोर्चों पर लड़ाई है. चीन, पाकिस्तान और आतंकवाद लेकिन आज एक ही मोर्चा है. चीन और पाकिस्तान एक हो गए हैं. अब अलग-अलग युद्ध नहीं होगा, दोनों के साथ एकसाथ होगा. राहुल गांधी ने आगे कहा कि चीन और पाकिस्तान मिल कर भारत पर हमले की तैयारी कर रहे हैं. चीन आर्थिक रूप से मजबूत है, जबकि भारत में लड़ाई–झगड़ा और नफरत का माहौल है.


राहुल गांधी का चीन को लेकर दावा


राहुल गांधी ने दोहराया कि चीन ने लद्दाख में भारत की दो हजार स्क्वायर किलोमीटर जमीन छीन ली है. वो सीमा के अंदर बैठे हैं. पीएम ने देश को झूठ बोला कि कोई अंदर नहीं आया. चीन हमारी जमीन के अंदर बैठा है. राहुल ने कहा कि चीन आर्थिक रूप से बेहद मजबूत है जबकि साल 2014 के बाद से हमारी अर्थव्यवस्था कमजोर हो गई है. हमारे देश के अंदर लड़ाई झगड़ा, असमंजस और नफरत है. अभी भी हमारी ढाई मोर्चों की मानसिकता है. हमारी मानसिकता संयुक्त कार्रवाई की नहीं है. भारत की स्थिति बेहद कमजोर है.


‘चीन और पाकिस्तान झटका देने की तैयारी में’


राहुल ने कहा कि चीन और पाकिस्तान एक साथ हमें झटका देने की तैयारी कर रहे हैं. भारत सरकार चुप नहीं बैठ सकती. सीमा पर जो हुआ है सरकार को देश को बताना चाहिए और आज से ही कार्रवाई शुरू करनी चाहिए. बल्कि कार्रवाई हमें पांच साल पहले शुरू करनी चाहिए थी. जल्दी कार्रवाई नहीं की तो देश का बड़ा नुकसान होने वाला है.


राहुल ने कहा कि अरुणाचल और लद्दाख में जो हो रहा है उससे मैं बेहद चिंतित हूं. गलवान और डोकलाम आपस में जुड़े हैं. ये चीन की रणनीति का हिस्सा है ताकि वो आज नहीं तो कल पाकिस्तान के साथ मिलकर हम पर हमला कर सके.


ये भी पढ़ें: Bharat Jodo Yatra: 'मुझसे पूछा जा रहा कि मुझे ठंड क्यों नहीं लगती...', सर्दी में टी-शर्ट पहनकर चलने पर राहुल गांधी ने दिया जवाब