Rahul Gandhi Membership Restore: कांग्रेस नेता राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता बहाल कर दी गई है. सोमवार (7 अगस्त) को लोकसभा सचिवालय ने इस बारे में अधिसूचना जारी कर दी. सुप्रीम कोर्ट से राहुल गांधी की सजा पर रोक के तीन दिन बाद लोकसभा सचिवालय ने ये फैसला लिया. इसके पहले सदस्यता बहाल करने में हो रही देरी को लेकर सवाल उठा रही थी. अब केंद्रीय संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने खुद बताया है कि बहाली में देरी क्यों हुई?


संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा, "स्पीकर ने आज फैसला लिया है. हमने कानूनी प्रक्रिया का पालन किया और सुप्रीम कोर्ट का आदेश मिलने के तुरंत बाद हमने इसे बहाल कर दिया."


सदस्यता बहाल होने पर कांग्रेस में जश्न


राहुल गांधी की संसद सदस्यता बहाल होने की सूचना आने के बाद ही कांग्रेस नेताओं ने जश्न मनाना शुरू कर दिया. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी और दूसरे पार्टी नेताओं ने एक दूसरे को मिठाईयां खिलाईं.


कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने लोकसभा सचिवालय के कदम का स्वागत किया और इसे देश की जनता को राहत पहुंचाने वाला बताया. कांग्रेस सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम ने कहा, "हमें खुशी है कि स्पीकर ने आज फैसला लिया. वे (राहुल गांधी) अब लोकसभा की कार्यवाही में हिस्सा ले सकते हैं."


अखिलेश यादव ने दी बधाई


समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा, "राहुल गांधी की सदस्यता बहाल होने पर मैं उन्हें बधाई देता हूं. मैं सुप्रीम कोर्ट को भी बधाई देता हूं. इस फैसले के बाद, लोकतंत्र और अदालत में विश्वास बढ़ा है." समाजवादी पार्टी की सांसद डिंपल यादव ने कहा, "मैं राहुल गांधी को बधाई देती हूं और जल्द सदस्यता बहाल करने के लिए स्पीकर को धन्यवाद देती हूं."


यह भी पढ़ें


मोदी सरनेम केस में दो साल की सजा के बाद 138वें दिन बहाल हुई राहुल गांधी की संसद सदस्यता, पढ़ें पूरी अधिसूचना