Rahul Gandhi Speech: नेता प्रतिपक्ष के तौर पर राहुल गांधी ने सोमवार (1 जुलाई) को अपना पहला भाषण दिया. उनके भाषण के दौरान अग्निवीरों के शहीद होने पर मुआवजा न मिलने के दावों से लेकर उनकी हिंदू समाज पर की गई टिप्पणी तक पर जमकर हंगामा हुआ. 


राहुल गांधी के भाषण पर पीएम मोदी समेत बीजेपी के कई नेताओं ने विरोध भी जताया. हालांकि वो कई मुद्दों पर केंद्र सरकार को घेरते हुए नजर आए. वरिष्ठ पत्रकार प्रभु चावला ने भी राहुल गांधी के भाषण को लेकर उन्होंने कहा कि वो तय करके आए थे कि उन्हें सिर्फ अपने एजेंडे को लेकर ही बोलेंगे. 


'ऐसा मैंने पहले बार देखा'


राहुल गांधी के भाषण को लेकर वरिष्ठ पत्रकार प्रभु चावला ने कहा, 'मैंने दस पर्लियामेंट कवर किये हैं और आठ प्रधानमंत्री को सुना है. मुझे याद नहीं है कि किसी प्रधानमंत्री ने लीडर ऑफ अपोजिशन को इस तरह से टोका हो. ये पहली बार था कि लीडर ऑफ अपोजिशन ये सोच कर आए थे कि जिन मुद्दों पर उन्हें बोलना था वो उस पर नहीं बोलेंगे. उन्होंने राष्ट्रपति के अभिभाषण का रिफरेंस जरूर दिया था. वो तय करके आए थे कि उन्हें पॉलिटिकल स्पीच देनी है. ऐसा लग रहा था कि वो प्रधानमंत्री और उनके मंत्रियों को उकसाना चाहते थे. 


राहुल गांधी के बयान पर अमित शाह ने जताई थी आपत्ति


राहुल गांधी ने अपने भाषण के दौरान अग्निवीर योजना, हिंदुत्व, किसानों के मुद्दे पर जो भी बयान दिया, उस पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने घोर आपत्ति दर्ज की. उन्होंने स्पीकर ओम बिरला से नेता प्रतिपक्ष के बयानों की जांच की मांग की. इस दौरान उन्होंने कहा, 'बयानों के सत्यापन का निर्देश दिया जाए और हमें संरक्षण प्रदान किया जाए.'


'अमित शाह मांग रहे थे प्रोटेक्शन'


राहुल गांधी के आक्रामक रुख को लेकर वरिष्ठ पत्रकार प्रभु चावला ने आगे कहा, 'वो संसद के माध्यम से उन मुद्दों को उठा रहे थे, जिसके ऊपर इलेक्शन भी हुआ है, चाहे वो नीट हो, किसान हो या जवान हो. स्पीकर को भी रक्षात्मक रवैया अपनाना पड़ा. उन्हें कहना पड़ा कि प्रधानमंत्री बड़े हैं, इसी वजह से वो उनके आगे झुकते हैं. अग्निवीर योजना पर सवाल उठाने पर राजनाथ सिंह ने भी इसका विरोध किया. मैंने पहली बार देखा कि अमित शाह स्पीकर से प्रोटेक्शन मांग रहे थे. पहले राउंड पर वो सत्ता पक्ष पर भारी पड़ते नजर आएं. उन्होंने साफ कर दिया कि वो यहां पर अटैक करने आएं हैं और वो खुद को डिफेंड नहीं करेंगे.  



यह भी पढ़ें: शिव की अभय मुद्रा, इस्‍लाम में अभय मुद्रा? संसद में राहुल गांधी के वार पर अमित शाह का पलटवार, देखें वीडियो