Rahul Gandhi In Prayagraj: लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष और रायबरेली सांसद राहुल गांधी प्रयागराज दौरे के दौरान संविधान का सम्मान और उसकी रक्षा कार्यक्रम में शामिल हुए. इस दौरान उन्होंने सबसे पहले सुल्तानपुर के मोची रामचैत की कहानी सुनाई, जिनसे उन्होंने मुलाकात की थी. इस दौरान उन्होंने एक बार फिर जाति जनगणना की बात दोहराई. उन्होंने कहा कि जाति जनगणन से सिर्फ आबादी का पता सकेगा और हम ये जानना चाहते हैं कि किस चीज किन-किन लोगों की कितनी भागेदार है. उन्होंने कहा कि इसके लिए जाति जनगणना करानी पड़ेगी.


'मैंने मिस इंडिया की लिस्ट निकाली...'


इस सम्मेलन में सांसद राहुल गांधी ने कहा, "90 फीसदी लोग सिस्टम का हिस्सा नहीं हैं. अल्पसंख्यक भी इसी में आते हैं. मैंने मिस इंडिया की लिस्ट निकाली. मुझे लगा इसमें तो एक दलित, आदिवासी महिला तो होगी, लेकिन नहीं उस लिस्ट में न दलित है, न आदिवासी है, न ओबीसी है." मीडिया, फिल्म इंडस्ट्री और मिस इंडिया बनने वालों में 90 फीसदी वालों की सही संख्या पता चलनी चाहिए. संविधान को 10 फीसदी वर्ग वालों ने नहीं, बल्कि 100 फीसदी वालों ने बनाया है" 


जाति जनगणना की मांग को दोहराया


कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा, "90 फीसदी लोग सिस्टम का हिस्सा नहीं हैं. उनके पास हर तरह की प्रतिभा मौजूद है, लेकिन फिर भी वे सिस्टम से जुड़े नहीं हैं. यही कारण है कि हम जाति जनगणना की मांग कर रहे हैं. बीजेपी कह रही है कि वे जाति जनगणना कराएंगे और इसमें ओबीसी वर्ग को शामिल करेंगे. पहली बात तो यह कि जातिगत जनगणना में ओबीसी का जिक्र करना ही काफी नहीं है."


कांग्रेस सांसद ने कहा, "हमारे लिए जाति जनगणना सिर्फ जनगणना नहीं है, यह नीति निर्माण का आधार है. यह समझना भी जरूरी है कि धन का वितरण कैसे हो रहा है. यह पता लगाना भी जरूरी है कि नौकरशाही, न्यायपालिका, मीडिया में ओबीसी, दलितों, श्रमिकों की भागीदारी कितनी है."


ये भी पढ़ें : Rahul Gandhi In Prayagraj: 'लोग मुझे याद न रखें', जानें इंदिरा गांधी ने राहुल से क्यों कही थी ये बात?