Rahul Gandhi Speech: लोकसभा (Lok Sabha) में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) का सोमवार (29 जुलाई) को लोकसभा में दिया भाषण चर्चाओं में है. राहुल गांधी ने सोमवार को अध्यक्ष ओम बिरला (Lok Sabha Speaker Om Birla) से संसद परिसर के भीतर मीडिया पर लगाए गए कथित प्रतिबंधों (Restrictions) को हटाने का आग्रह किया. 


राहुल गांधी ने लोकसभा में कहा, ‘'सर, मैं आपसे अनुरोध करूंगा कि पिंजरे में कैद मीडिया को बाहर निकलने की अनुमति दी जाए.' बता दें कि मीडियाकर्मी संसद भवन के प्रवेश और निकास द्वार के पास संसद सदस्यों के बयान कैमरे में रिकॉर्ड करते हैं, लेकिन अब उन्हें उनके लिए बनाए गए घेरे तक ही सीमित कर दिया गया है.


इस मुद्दे को संसद में अपने संबोधन के आखिर में राहुल गांधी ने उठाया. उन्होंने मीडिया कर्मियों का मुद्दा उठाते हुए कहा कि इस सरकार ने मीडिया कर्मियों के लिए भी चक्रव्यूह बना दिया है, उन्हें पिंजड़े में बंद कर दिया है उन्हें बाहर निकाल दीजिए.


ओम बिरला ने क्या कहा?


राहुल गांधी के पिंजरे में कैद मीडिया को बाहर निकालने की अनुमति करने के बाद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने उन्हें जवाब दिया. ओम बिरला ने राहुल गांधी को संसद की प्रक्रियाओं के नियमों की याद दिलाई और कहा कि ऐसे मुद्दों पर उनके साथ व्यक्तिगत रूप से चर्चा करनी चाहिए और सदन के पटल पर नहीं उठाना चाहिए.


उन्होंने राहुल गांधी को संबोधित करते हुए कहा, "सदन के अंदर मैंने पहले भी कहा कि आप नियम प्रक्रिया को अच्छे से पढ़ लें. सदन की किसी भी व्यवस्था के मामले को लेकर आप प्रतिपक्ष के नेता हैं और आप मुझे चेंबर में आकर मिलें. कोई परेशानी हो या किसी को इजाजत नहीं दी हो, कोई बात हो तो हमें बताएं, लेकिन सदन की व्यवस्थाओं पर सवाल न उठाएं." 


स्पीकर ने दिया भरोसा


लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने पत्रकारों के एक समूह से मुलाकात की और उन्हें आश्वासन दिया कि उनकी सभी शिकायतों का समाधान किया जाएगा और उन्हें अपने कर्तव्य के निर्वहन के लिए बेहतर सुविधाएं प्रदान की जाएंगी. राहुल गांधी के अलावा अन्य विपक्षी दलों के नेताओं ने भी इस मुद्दे को उठाया. 


विपक्षी सांसदों ने मीडियाकर्मियों से मुलाकात की


अन्य विपक्षी दलों के नेताओं -तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ'ब्रायन (Derek O'Brien), कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम (Karti Chidambaram) और शिवसेना (यूबीटी) सांसद प्रियंका चतुर्वेदी (Priyanka Chaturvedi) ने मीडिया परिसर में मीडियाकर्मियों से मुलाकात की. टीएमसी के नेता डेरेक ओ'ब्रायन ने कहा, ‘यह सेंसरशिप है. यह पूरी तरह से अस्वीकार्य है. हम इस लड़ाई में आपके साथ हैं.'


(न्यूज एजेंसी इनपुट के साथ)


ये भी पढ़ें: '60 साल तक देश को हलवा समझ...', आचार्य प्रमोद कृष्णम का राहुल गांधी पर निशाना, विपक्षी दलों को बताया कौरव