India China Standoff: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने रक्षा सम्बन्धी स्थायी समिति की बैठक में देश की सामरिक हित से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की मांग की. राहुल ने कहा कि समिति का काम वैसे विषयों पर चर्चा करना है जिनका सीधा सम्बन्ध देश की सुरक्षा से है. 


रक्षा मंत्रालय से जुड़ी संसदीय स्थायी समिति की आज हुई बैठक में राहुल गांधी ने ये मांग रखी. बैठक में पहले से तय एजेंडा देश भर के कैंटोनमेंट बोर्ड के कामकाज की समीक्षा करना था. बैठक में रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों के अलावा कैंटोनमेंट बोर्ड के अधिकारी भी शरीक हुए. सूत्रों के मुताबिक़ एक घंटे से ज़्यादा देर बैठक चलने के बाद राहुल गांधी ने अपनी बात रखी.


राहुल गांधी ने समिति के अध्यक्ष और बीजेपी सांसद जुएल ओरांव से मांग की कि समिति को ज़्यादातर उन मुद्दों पर चर्चा करनी चाहिए जिनका सीधा सम्बन्ध देश की सामरिक हितों से हो . 


राहुल गांधी ने कहा कि कैंटोनमेंट बोर्ड के कामकाज की समीक्षा जैसे विषयों पर बहुत ज़्यादा समय देना ठीक नहीं है. उन्होंने समिति की बैठक में भारत चीन सीमा तनाव और अफ़ग़ानिस्तान में तालिबान की वापसी जैसे मुद्दों पर चर्चा की मांग की. राहुल का कहना था कि इन दोनों मुद्दों का संबंध देश की सामरिक सुरक्षा से है. सूत्रों ने बताया कि बैठक में मौजूद विपक्षी सांसदों ने राहुल गांधी की बात पर सहमति जताई . 


हालांकि समिति के अध्यक्ष ने कहा कि आज की बैठक का एजेंडा पहले से तय था और उससे जुड़े अधिकारियों को बुलाया गया है लिहाज़ा आज उसी विषय पर चर्चा हो सकती है. ऐसे में आज की बैठक में पहले से निर्धारित विषय पर ही चर्चा की गई . 


चीन को भारत की खरी-खरी, पूर्वी लद्दाख का सीमा तनाव सुलझाने में हो रही देरी से खटास ही बढ़ रही