Jammu Kashmir Haryana Election Result 2024: हरियाणा और जम्मू कश्मीर में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की प्रतिक्रिया सामने आई है. उन्होंने हरियाणा के कांग्रेस कार्यकर्ताओं को बब्बर शेर बताते हुए उनका धन्यवाद कहा. जम्मू कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ गठबंधन में कांग्रेस ने शानदार प्रदर्शन किया. इसे लेकर कांग्रेस सांसद ने कहा, "जम्मू-कश्मीर के लोगों का तहे दिल से शुक्रिया. प्रदेश में इंडिया गठबंधन की जीत संविधान की जीत है. लोकतांत्रिक स्वाभिमान की जीत है."


हरियाणा के कार्यकर्ताओं को बताया बब्बर शेर


हरियाणा में इस बार कांग्रेस को किसान, पहलवान के मुद्दों पर 10 साल बाद सत्ता में वापसी की उम्मीद थी, ऐसा नहीं हो पाया. बीजेपी ने हरियाणा में हैट्रिक लगाकर बड़ी जीत हासिल की. हरियाणा में कांग्रेस की हार पर पार्टी के नेता राहुल गांधी ने नतीजों के विश्लेषण की बात कही है.


कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा, "हम हरियाणा के अप्रत्याशित नतीजे का विश्लेषण कर रहे हैं. अनेक विधानसभा क्षेत्रों से आ रही शिकायतों से चुनाव आयोग को अवगत कराएंगे. सभी हरियाणा वासियों को उनके समर्थन और हमारे बब्बर शेर कार्यकर्ताओं को उनके अथक परिश्रम के लिए दिल से धन्यवाद. हक का, सामाजिक और आर्थिक न्याय का, सच्चाई का यह संघर्ष जारी रखेंगे, आपकी आवाज बुलंद करते रहेंगे."


जम्मू क्षेत्र में एक सीट जीत सकी कांग्रेस


नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) 42 सीट के साथ जम्मू कश्मीर में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है और वह अपने गठबंधन सहयोगी कांग्रेस (6 सीट) के साथ केंद्र शासित प्रदेश में अगली सरकार बनाने के लिए तैयार है. जम्मू-कश्मीर चुनाव में कांग्रेस का प्रदर्शन उतना भी ठीक नहीं है, क्योंकि उसे जम्मू क्षेत्र में केवल एक सीट ही मिली.


लोकसभा चुनाव के बाद यह तय माना जा रहा था कि कांग्रेस हरियाणा में इस बार सरकार बना सकती है, लेकिन चुनाव रिजल्ट ने कांग्रेस की उम्मीदों पर एक बार फिर पानी फेर दिया. हरियाणा की हार के बाद महाराष्ट्र और झारखंड जैसे राज्यों में सहयोगियों के साथ सीटों का तालमेल करने में कांग्रेस की स्थिति अब कमजोर हो सकती है. इन दोनों राज्यों में नवंबर में विधानसभा चुनाव होने की संभावना है.


ये भी पढ़ें : असम में रची जा रही थी बड़ी साजिश! जैश ए मोहम्मद ने अपने गुर्गे को भेजे थे 14 करोड़, NIA का खुलासा