Rahul Gandhi On Congress President Election: कांग्रेस (Congress) के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) इन दिनों भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) पर हैं और उनकी इस यात्रा का आज दूसरा दिन है. उन्होंने यात्रा के दूसरे दिन पत्रकारों से बात की है. उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव (AICC President Election) को लेकर भी बात की. कांग्रेस अध्यक्ष के सवाल पर राहुल ने कहा, "जब चुनाव की प्रक्रिया खत्म होगी तब आपको पता चल जाएगा कि मैं अध्यक्ष बन रहा हूं या नहीं. अगर मैं नामांकन (Nomination) नहीं करता तब आप सवाल पूछ सकते हैं."


उन्होंने इस मामले पर ज्यादा न बोलते हुए सिर्फ इतना कहा कि मैं तय कर लिया है कि मुझे क्या करना है. इसमें मुझे जरा भी संशय नहीं है. उन्होंने कहा कि साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने भारत जोड़ो यात्रा शुरू की है. ये उसके प्रचार की एक प्रारंभिक प्रक्रिया है. कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव 17 नवंबर को होना है और उसके दो दिन बाद इसके नतीजे आ जाएंगे. इसके लिए नामांकन की तारीख 24 से 30 सितंबर तक रखी गई है.


राहुल यात्रा में भाग ले रहे नेतृत्व नहीं कर रहे


प्रेस कॉन्फ्रेंस में राहुल गांधी ने साफ कहा है कि वो भारत जोड़ो यात्रा में भाग ले रहे हैं न कि उसका नेतृत्व कर रहे हैं. उन्होंने ये भी कहा कि इस यात्रा से कांग्रेस को नुकसान नहीं बल्कि फायदा ही होगा. इसके अलावा उन्होंने एक बार फिर कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए उनका मत एकदम स्पष्ट है कोई कन्फ्यूजन नहीं है. उन्होंने ये भी कहा कि कांग्रेस को देश की जमीनी हकीकत समझने की जरूरत है जिसके लिए ये यात्रा जरूरी है.


भारत जोड़ो यात्रा की जरूरत क्यों?


भार जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) क्यों जरूरी है इस सवाल के जवाब में राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कहा कि क्या लोग सौहार्द के साथ रह रहे हैं. धर्म, राज्य और भाषा के आधार पर विभाजन है. कुछ लोगों को सारी संपत्ति दी जा रही है. भारत (India)...लोगों के बीच एक संवाद (Communication) का नाम है इसलिए संवाद जरूरी है. इस यात्रा के दौरान हम लोगों से संवाद भी कर रहे हैं.


ये भी पढ़ें: Bharat Jodo Yatra: यात्रा के दौरान इन 60 कंटेनरों में रात बिताएंगे कांग्रेस कार्यकर्ता, राहुल गांधी भी रहेंगे साथ


ये भी पढ़ें: Ghulam Nabi Azad: '303 राइफल दागकर मैंने मिसाइलों का दिया जवाब', गुलाम नबी आजाद का कांग्रेस पर निशाना