नई दिल्लीः वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन के हालिया अतिक्रमण के मुद्दे पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर एक बार तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि चीनी चंगुल में फंसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश की सीमाओं की रक्षा करने की बजाय अपनी छवि की चिंता है. राहुल गांधी ने यह भी कहा है कि यह साधारण सीमा विवाद नहीं बल्कि चीन की सोची समझी रणनीतिक चाल है जिसका मकसद भारतीय प्रधानमंत्री पर दबाव बनाना है. राहुल गांधी ने आशंका जताई कि चीन पाकिस्तान के साथ मिलकर कश्मीर में कुछ करने की सोच रहा है.


'अपनी छवि को लेकर चिंतित पीएम'


छोटे वीडियो के जरिए अपने 'मन की बात' साझा करने की नई मुहिम के तहत राहुल गांधी ने सोमवार सुबह चीन की आक्रामक रणनीति को लेकर दूसरा वीडियो जारी किया जिसमें उन्होंने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री दबाव में आ गए हैं.


राहुल ने कहा "मुझे चिंता है कि आज चीनी हमारे इलाके में बैठे हैं और प्रधानमंत्री खुलेआम कह रहे हैं कि वह नहीं बैठे. वे अपनी छवि को लेकर चिंतित हैं और अपनी छवि बचाने की कोशिश कर रहे हैं. यदि वे चीनियों को यह समझने का मौका देते हैं कि छवि की चिंता में उन्हें चंगुल में लिया जा सकता है तो भारतीय प्रधानमंत्री भारत के लिए किसी काम के नहीं रहेंगे."


'पाकिस्तान के साथ मिलकर कश्मीर में कुछ करना चाहता है चीन'


राहुल गांधी ने कहा कि चीन पाकिस्तान के साथ मिलकर कश्मीर में कुछ करना चाहता है. कांग्रेस नेता ने कहा "चीनी बगैर रणनीतिक सोच के, कोई कदम नहीं उठाते. उन्होंने दिमाग में संसार का नक्शा खींचा हुआ है, जिसे वो अपने हिसाब से आकार देने की कोशिश कर रहे हैं. उसी के तहत ग्वादर है, उसी में बेल्ट एंड रोड आता है. यह दरअसल इस धरती की पुनर्रचना करने का प्रयास है.”


राहुल ने आगे कहा, “अब आप सामरिक स्तर पर देखें, वे अपनी स्थिति मजबूत करने का प्रयास कर रहे हैं. चाहे यह गलवान हो, डेमचोक हो, या फिर पैंगोंग झील, उनका इरादा अपनी स्थिति को मजबूत करना है. वो हमारे हाइवे से परेशान हैं, वो हमारा हाइवे को निरर्थक करना चाहते हैं और वो पाकिस्तान के साथ मिलकर कश्मीर में कुछ करने की सोच रहे हैं.”


राहुल ने आगे कहा कि चीन समझता है कि नरेन्द्र मोदी को प्रभावशाली राजनेता के रूप में बने रहने के लिए उन्हें अपनी 56 इंच वाली छवि की रक्षा करना जरूरी होगा. राहुल के मुताबिक, चीन नरेंद्र मोदी को कह रहा है कि यदि आप वह नहीं करेंगे जो चीन चाहता है, तो वे नरेन्द्र मोदी की मजबूत नेता वाली छवि को वो ध्वस्त कर देंगे. राहुल ने पूछा कि नरेंद्र मोदी क्या प्रतिक्रिया देंगे? क्या वह उनका सामना करेंगे या उनके सामने हथियार डाल देंगे?


पीएम की झूठी छवि देश की कमजोरी बनी


वीडियो ट्वीट करते हुए राहुल ने लिखा, “सत्ता में आने के लिए प्रधानमंत्री ने मजबूत नेता की अपनी झूठी छवि बनाई. यह उनकी सबसे बड़ी ताकत थी लेकिन अब यह देश की सबसे बड़ी कमजोरी बन गई है.”






वहीं, कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने रविवार को भी प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दावा किया कि लद्दाख के विभिन्न इलाकों में चीन ने वास्तविक नियंत्रण के काफी अंदर तक घुसपैठ कर ली है.


पिछले हफ्ते जारी पहले वीडियो में राहुल गांधी ने कहा था कि भारत की अर्थव्यवस्था और विदेशी सम्बन्धों में आई कमजोरी का फायदा उठाने के लिए चीन ने ऐसा आक्रामक रुख अख्तियार किया है. मोदी सरकार को घेरने की नई रणनीति के तहत राहुल गांधी लगातार छोटे वीडियो के जरिए विभिन्न विषयों पर अपनी बात लोगों तक पहुंचाएंगे.


ये भी पढ़ें

India-China Standoff:  22 और 23 जुलाई को होगी वायुसेना अधिकारियों की बैठक, बॉर्डर पर होगी राफेल की तैनाती

कोरोना वायरसः भारत में शुरू हुआ कम्युनिटी स्प्रेड? जानिए- जानिए संक्रमण की स्टेज और इसका अर्थ