नई दिल्ली: राहुल गांधी के अध्यक्ष पद से इस्तीफे के बाद अब सबसे बड़ा सवाल है कि पार्टी का नेतृत्व फिलहाल कौन करेगा? खबर है कि मोतीलाल वोरा पार्टी के अंतरिम अध्यक्ष बनाए जा सकते हैं. पार्टी के संविधान के मुताबिक, वरिष्ठतम महासचिव होने के नाते मोतीलाल वोरा अंतरिम अध्यक्ष बनाये जा सकते हैं. हालांकि अभी तक कोई आधिकारिक एलान नहीं हुआ है.


अंतरिम अध्यक्ष के संबंध में जब मोतीलाल वोरा से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि मुझे इसकी कोई जानकारी नहीं है. उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि राहुल गांधी अध्यक्ष पद पर बने रहें. CWC ने राहुल का इस्तीफा स्वीकार नहीं किया है.


पार्टी अध्यक्ष के इस्तीफा देने की स्थिति में सबसे वरिष्ठ महासचिव अस्थाई तौर पर अध्यक्ष की जिम्मेदारी निभाते हैं, जब तक कि कांग्रेस कार्यसमिति (CWC) अध्यक्ष नहीं चुनती है. मोतीलाल वोरा कांग्रेस के वफादारों में गिने जाते हैं. वह कांग्रेस का कोषाध्यक्ष रह चुके हैं और फिलहाल महासचिव (प्रशासन) हैं.


राहुल गांधी ने 4 पन्नों का पत्र लिखकर कहा- हार के लिए मैं जिम्मेदार, पार्टी को बनाने के लिए कड़े फैसले जरूरी


राहुल गांधी ने आज ही चार पन्नों का पत्र ट्विटर पर साझा किया और 2019 के लोकसभा चुनाव में हार की जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफे की बात कही. वैसे तो राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव के बाद ही इस्तीफा दे दिया था. लेकिन पहली बार है जब उन्होंने सार्वजनिक तौर पर पत्र साझा किए.