नई दिल्लीः कोरोना महामारी से जारी देश की लड़ाई के बीच कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बेहद सहयोगात्मक अंदाज में कहा है कि ये समय राजनीतिक दलों के बीच आरोप प्रत्यारोप का नहीं बल्कि एकजुट होकर कोरोना का मुकाबला करने का है. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे राहुल गांधी ने कहा कि उनके प्रधानमंत्री मोदी से मतभेद हैं लेकिन ये समय लड़ने का नहीं है. सरकार की तरफ से क्या कमी रह गई इसका जवाब वो तब देंगे जब देश कोरोना को हरा देगा.


प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान ABP न्यूज के सवाल कि "सरकार की तरफ से क्या कमी रह गई" का जवाब देते हुए राहुल गांधी ने कहा कि जिस दिन भारत ने कोरोना को हरा दिया उस दिन मैं बताऊंगा कि केंद्र सरकार की क्या कमी रही. फिलहाल मैं केवल सकारात्मक सुझाव देना चाहता हूँ, तू-तू मैं-मैं में नहीं पड़ना चाहता."


उन्होंने कहा कि सरकार गरीबों के खाते में पैसा जमा करे, उन्हें भोजन उपलब्ध करवाए. मध्यम और लघु उद्योग के साथ बड़ी कंपनियों को सुरक्षा प्रदान करे. वायरस को रोकने के लिए रणनीति बनाई जाए. अभी जीत का एलान नहीं करना है क्योंकि ये लम्बी लड़ाई है. मैं नरेंद्र मोदी से मतभेद रखता हूँ, लेकिन ये लड़ने का वक्त नहीं है.


राहुल ने आगे कहा कि आज देश को एक रखकर वायरस से लड़ने का समय है. डरने की जरूरत नहीं है अगर हिंदुस्तान एक साथ लड़ेगा तो हम आसानी से जीत सकते हैं लेकिन यदि आपस में लड़े तो देश हार जाएगा. हमारा काम सरकार को सकारात्मक सुझाव देने का है सरकार चाहे ले या ना ले.



कोरोना की टेस्टिंग पर जोर देते हुए राहुल गांधी ने कहा कि टेस्टिंग की संख्या नाकाफी है. रणनीतिक तरीके से ज्यादा से ज्यादा टेस्टिंग और हॉटस्पॉट को चिन्हित कर कोरोना को काबू में किया जा सकता है. राहुल गांधी ने लॉकडाउन को एक पड़ाव बताते हुए कहा कि ये समाधान नहीं है. राहुल ने कहा कि लॉकडाउन के जरिए केवल वायरस से लड़ने के लिए जरूरी तैयारियों के लिए समय मिलता है. लॉकडाउन कुछ वक्त के लिए वायरस को रोकता है लेकिन उसे खत्म नहीं करता. इसके लिए जांच की जरूरत है.


इसके साथ ही राहुल गांधी ने लॉकडाउन की मार झेल रहे गरीबों के लिए उन्होंने केंद्र सरकार से पर्याप्त अनाज और 'न्याय योजना' की तरह बैंक खाते में रकम जमा करने की मांग की. कोरोना महामारी के बीच इलाज कर रहे डॉक्टरों के लिए सुरक्षा किट का जिक्र करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि देश को उनपर गर्व है. राहुल ने कहा कि ये देश किसी भी बीमारी से बड़ा है.


यूपीः देश में सबसे पहले शुरू हुई पूल टेस्टिंग, आगरा के बफर जोन से लिये गए 150 सैंपल निगेटिव