नई दिल्ली: नागरिकता संशोधन बिल को लेकर देशभर में बवाल हो रहा है. इस बिल के विरोध में पूर्वोत्तर राज्यों में जबरदस्त विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. इस बीच कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि 'मोदी-शाह सरकार" नागरिकता संशोधन विधेयक के माध्यम से पूर्वोत्तर के नस्लीय सफाए की कोशिश कर रही है.


राहुल ने क्या-क्या कहा है?


राहुल गांधी ने बिल के खिलाफ पूर्वोत्तर में प्रदर्शन होने से जुड़ी एक खबर का हवाला देते हुए कहा कि वह पूर्वोत्तर की जनता के साथ मजबूती से खड़े हैं. उन्होंने ट्वीट किया, ‘’नागरिकता विधेयक मोदी-शाह सरकार की ओर से पूर्वोत्तर के नस्लीय सफाये का प्रयास है. यह पूर्वोत्तर के लोगों, उनकी जीवन पद्धति और भारत के विचार पर हमला है."


पीएम मोदी बोले- 6 महीने में ही सपने पूरे हो रहे हैं, CAB पर पाकिस्तान की भाषा बोल रहे हैं कुछ दल



कांग्रेस का देशभर में विरोध-प्रदर्शन


राहुल गांधी ने कहा, ‘’मैं पूर्वोत्तर के लोगों के साथ खड़ा हूं और उनकी सेवा के लिए हाजिर हूं.’’ नागरिकता संशोधन बिल आज दोपहर 12 बजे चर्चा के लिए राज्यसभा में पेश होगा. कांग्रेस इस बिल को ‘असंवैधानिक’ करार देते हुए इसका विरोध कर रही है. आज कांग्रेस देशभर में प्रदर्शन भी कर रही है.


बिल में क्या प्रावधान हैं?


बता दें कि लोकसभा ने सोमवार रात नागरिकता संशोधन विधेयक को मंजूरी दे दी जिसमें अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान से धार्मिक प्रताड़ना के कारण भारत आए हिन्दू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई समुदायों के लोगों को भारतीय नागरिकता के लिए आवेदन करने का पात्र बनाने का प्रावधान है.


यह भी पढ़ें-

महंगाई: ₹75 प्रति लीटर के साथ साल भर के सबसे ऊंचे स्तर पर पेट्रोल, डीजल भी 66 रुपए पर पहुंचा


सरकार का दावा, इस हफ्ते से घटने लगेंगे प्याज के दाम

CAB का असर: प्रदर्शनकारियों ने दुल्हों को जबरदस्ती पैदल चलवाया, बिल के विरोध में नारे भी लगवाए


बंदगला और धोती पहन नोबेल लेने पहुंचे अभिजीत बनर्जी, नीले रंग की साड़ी में दिखीं डूफलो