नई दिल्लीः नागरिकता संशोधन कानून पर देश के अलग-अलग हिस्सों में हिंसा और विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. कई राज्यों में धारा 144 लागू है. आज दिल्ली में कई इलाकों में इंटरनेट, मेट्रो को बंद रखा गया. ऐसे हालात के बीच कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने सीएए पर हो रहे विरोध प्रदर्शनों के बीच एक ट्वीट किया है. सरकार पर वार करते हुए राहुल गांधी ने लिखा है कि सरकार को पाबंदियों के सहारे आवाज दबाने का अधिकार नहीं है और यह भारत की आत्मा का अपमान है.


राहुल गांधी ने ट्वीट किया कि 'इस सरकार को कॉलेज, टेलीफोन, इंटरनेट बंद करने, मेट्रो ट्रेन रोकने और धारा 144 लगाकर भारत की आवाज व शांतिपूर्ण प्रदर्शन को रोकने का अधिकार नहीं है. ऐसा करना भारत की आत्मा का अपमान है.'






बता दें कि जब से सरकार ने संसद में नागरिकता संशोधन कानून पास कराया है तब से ही देश में हिंसक प्रदर्शन शुरू हो गए थे जो अब भीषण रूप ले चुके हैं. आज लखनऊ के हसनगंज, डालीगंज और परिवर्तन चौक पर भीड़ ने पुलिस पर पथराव किया. पुलिस ने इसके खिलाफ लाठीचार्ज किया और उपद्रवियों के खिलाफ आंसू गैस के गोले भी छोड़े. वहीं लखनऊ में एक शख्स की गोली लगने के बाद मौत हो गई. हालांकि ये अभी पता नहीं चला है कि गोली किसकी लगी थी क्योंकि पुलिस व उपद्रवियों दोनों की तरफ से गोली चलने की बात सामने आई है.


वहीं यूपी के संभल में भी आगजनी और पथराव की घटनाएं हुईं. यहां एक रोडवेज बस को आग लगा दी गई और इलाके के डीएम के मुताबिक इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया गया था. देश भर में हो रहे हिंसक प्रदर्शनों के बीच गृह मंत्रालय ने भी आज इस मुद्दे को लेकर बैठक की.