नई दिल्ली: जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाला अनुच्छेद 370 हटाने जाने पर कांग्रेस के इस्तीफा दे चुके अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपनी पहली प्रतिक्रिया में इसे राष्ट्रीय सुरक्षा पर गंभीर प्रभाव डालने वाला करार दिया है. राहुल गांधी ने सरकार के फैसले का कड़ा विरोध करते हुए कहा कि जम्मू कश्मीर को दो हिस्सों में फाड़कर और चुने हुए प्रतिनिधियों को कैद करके राष्ट्रीय एकीकरण का काम नहीं किया जा सकता है.


जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने और राज्य को दो हिस्सों में बांटने का विरोध करते राहुल गांधी ने ट्वीट किया, संविधान का उल्लंघन और चुने हुए प्रतिनिधियों को कैद करके एकतरफा रूप से जम्मू और कश्मीर को तोड़कर राष्ट्रीय एकीकरण नहीं किया जा सकता. यह राष्ट्र जमीन का कोई भूखंड नहीं है बल्कि यहां के लोगों द्वारा बनाया गया है. कार्यकारी शक्तियों के दुरुपयोग का हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा पर गंभीर प्रभाव पड़ेगा.





आपको बता दें कि सोमावर को मोदी सरकार ने अचानक राज्यसभा में एक संकल्प पत्र पढ़कर बताया है कि राष्ट्रपति ने जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले आर्टिकल 370 को खत्म कर दिया है. इसके साथ ही उन्होंने राज्यसभा में जम्मू कश्मीर राज्य पुनर्गठन विधेयक 2019 पेश किया जिसमें सूबे को दो राज्यों जम्मू कश्मीर और लद्दाख में बांटा गया है. ये दोनों राज्य केंद्र शासित राज्य होंगे. ये बिल राज्य सभा में भारी बहुमत से पास हो चुका है और फिलहाल इसपर लोकसभा में बहस चल रही है.