नई दिल्ली: राहुल गांधी ने बुधवार को कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया लेकिन कांग्रेस के गलियारे में इस बात की चर्चा है कि राहुल गांधी नए अध्यक्ष के चयन के समय कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की बैठक में शामिल नहीं होंगे.


राहुल गांधी ने अपने इस्तीफे वाले पत्र में हार की जिम्मेदारी लेते हुए कहा कि कुछ और नेताओं की जवाबदेही होनी चाहिए, बावजूद इसके किसी ने इस्तीफ़ा नहीं दिया.


बजट के बाद राहुल गांधी अपनी मां सोनिया गांधी को लेकर अमेरिका जाएंगे जहां उनका रूटीन चेकअप होना है. वहीं उनकी बहन और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी पहले से अपने पति रॉबर्ट वाड्रा के इलाज के लिए अमेरिका में है.


सूत्रों ने बताया कि राहुल गांधी नए अध्यक्ष पद की चुनावी प्रक्रिया से दूर रहना चाहते हैं. लेकिन सूत्र ये भी बता रहे हैं कि सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) में शामिल होंगे.


राहुल गांधी ने अपने इस्तीफे वाले पत्र में पार्टी को सुझाव दिया कि नया अध्यक्ष चुनने के लिए एक समूह गठित किया जाए क्योंकि उनके लिए यह उपयुक्त नहीं है कि इस प्रक्रिया में शामिल हों. चुनावी हार की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए उन्होंने यह भी कहा कि पार्टी की ‘‘भविष्य के विकास’’ के लिए उनका इस्तीफा देना जरूरी था.


राहुल ने कहा, ‘‘कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर 2019 के चुनाव की हार की जिम्मेदारी मेरी है. हमारी पार्टी के भविष्य के विकास के लिए जवाबदेही होना महत्वपूर्ण है. इसी कारण से मैंने कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया है.’’


इस्तीफे वाली चिट्ठी के बाद कांग्रेस दफ्तर से लेकर राहुल गांधी के घर के बाहर तक फैला सन्नाटा


उन्होंने कहा, ‘‘पार्टी को फिर से खड़ा करने के लिए कड़े फैसलों की जरूरत है और 2019 के चुनाव की विफलता के लिए कई लोगों को जवाबदेह होना होगा. यह उपयुक्त नहीं होता कि मैं दूसरों को जवाबदेह ठहरा देता, लेकिन कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर अपनी जिम्मेदारी को नजरअंदाज कर देता.’’