Rahul Gandhi To Address British Parliament: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी इन दिनों इंग्लैंड के 10 दिवसीय दौरे पर हैं. वायनाड के सांसद ने सबसे कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में लोकतंत्र पर लेक्चर दिया था. वहीं, अब वो ब्रिटिश संसद में भी भाषण देंगे. इसी के साथ, राहुल गांधी लंदन में प्रवासी भारतीयों से मिलेंगे और इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन की एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को भी संबोधित करेंगे. राहुल गांधी लंदन में कई उद्दमियों से भी मिलेंगे और जाने-माने थिंक टैंक चैथम हाउस में कई मुद्दों पर अपनी बात रखेंगे.


कांग्रेस के वरिष्ठ नेता चार से छह मार्च तक लंदन में रहेंगे. राहुल गांधी के साथ इंडियन ओवरसीज कांग्रेस (IOC) के प्रमुख सैम पित्रोदा भी हैं. पित्रोदा एक टेक इनोवेटर-उद्यमी हैं और व्यापक रूप से राहुल गांधी के करीबी राजनीतिक सहयोगी के रूप में जाने जाते हैं. 


लंदन में रहते हुए राहुल गांधी भारतीय प्रवासियों के साथ मुलाकात करेंगे. इंडिया टुडे के साथ एक इंटरव्यू में इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के यूके अध्यक्ष कमल धालीवाल ने कहा, "राहुल गांधी के साथ मुलाकात के लिए 2 हजार से अधिक रजिस्ट्रेशन हो गए हैं."


ब्रिटेन की संसद में राहुल गांधी का संबोधन


वेस्टमिंस्टर के पैलेस के ग्रैंड कमेटी रूम में राहुल गांधी 6 मार्च को यूके के सांसदों, लॉर्ड्स, बैरोनेस और अन्य उपस्थित लोगों को संबोधित करेंगे. इंडो-ब्रिटिश एपीपीजी के अध्यक्ष वीरेंद्र शर्मा ने इंडिया टुडे को बताया, "बहस राजनीतिक भविष्य तक सीमित नहीं है, बल्कि सांस्कृतिक, सामाजिक और व्यावसायिक संबंधों के विस्तार पर फोकस करती है."


राहुल के एजेंडे में और क्या है?


संसद के कार्यक्रम के दिन राहुल गांधी यूके के प्रमुख थिंक टैंक चैथम हाउस में भी बात करेंगे. हफ्ते के अंत में वो निजी व्यावसायिक बैठक भी करेंगे. रिपोर्ट के मुताबिक, कांग्रेस सांसद विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास मामलों के लेबर पार्टी के शैडो सेक्रेटरी ऑफ स्टेट डेविड लैमी से भी मिल सकते हैं. हालांकि, अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.


ये भी पढ़ें- Karnataka Politics: '40 प्रतिशत कमीशन सरकार' पर घिरे सीएम बोम्मई, कांग्रेस नेता सिद्धारमैया बोले- अमित शाह बड़े झूठे...