नई दिल्लीः कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने तीन दिन पहले कोरोना वायरस वैक्सीन की पहली डोज ली है. न्यूज एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि वैक्सीन लगवाने के कारण ही राहुल गांधी गुरुवार और शुक्रवार को संसद नहीं पहुंचे. हालांकि, यह स्पष्ट नहीं हुआ कि उन्होंने कोवैक्सीन ली है या फिर कोविशील्ड.


गौरतलब है कि बीजेपी कोविड -19 वैक्सीन लगवाने में देरी को लेकर राहुल गांधी से सवाल कर चुकी है और राहुल पर निशाना साधती रही है. जून में कांग्रेस ने कहा कि पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कोविशील्ड वैक्सीन की दोनों डोज ले ली हैं और उनकी बेटी और महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने उनकी पहली डोज ली है. कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा था कि राहुल गांधी कोविड -19 से ठीक होने के बाद डॉक्टरों की सलाह के अनुसार अपना शॉट लेंगे.


टीकाकरण को लेकर सरकार को घेरती रही है कांग्रेस
सुरजेवाला के मुताबिक, मोदी सरकार को अनावश्यक मुद्दे क्रिएट करने की बजाए 31 दिसंबर, 2021 तक 100 करोड़ भारतीयों के टीकाकरण के लक्ष्य को पूरा करने के लिए रोजाना 80 लाख से एक करोड़ लोगों को टीका लगाने पर ध्यान देना चाहिए. उन्होंने कहा, "यह एकमात्र 'राज धर्म' है, जिसे उन्हें पालन करने की आवश्यकता है."  
 
कांग्रेस टीकाकरण रणनीति को लेकर सरकार की आलोचना करती रही है. कांग्रेस का कहना कहा है कि सभी भारतीयों का टीकाकरण कैसे किया जाए और भविष्य में उन्हें कोविड -19 से कैसे बचाया जाए, इस पर सरकार को अपनी नीति को सार्वजनिक करना चाहिए. 


देशभर में वैक्सीनेशन का आंकड़ा 46 के पार
केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि देश में कोविड -19 वैक्सीनेशन का आंकड़ा 46 करोड़ के पार हो गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि शुक्रवार को 18-44 आयु वर्ग में 20,96,446 पहली डोज और 3,41,500 को दूसरी डोज दी गई. मंत्रालय के अनुसार सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में 18-44 आयु वर्ग के 15,17,27,430 लोगों ने अपनी पहली डोज ली है.  टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण की शुरुआत के बाद से 80,31,011 लोगों ने अपनी दूसरी डोज ली है.


यह भी पढ़ें


भारत-चीन के मिलिट्री कमांडर्स के बीच 12वें दौर की अहम मीटिंग आज, डिसइंगेजमेंट पर होगी चर्चा


जम्मू कश्मीरः पुलवामा मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने ढेर किए दो आतंकी, सर्च ऑपरेशन जारी