नई दिल्ली: कृषि कानूनों के खिलाफ कांग्रेस नेता राहुल गांधी का प्रदर्शन जारी है. राहुल गांधी का काफिला पंजाब से हरियाणा में प्रवेश कर चुका है. इससे पहले पुलिस ने उनके काफिले को रोक दिया था. इस दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी धरने पर बैठ गए. इसके कुछ देर बाद राहुल गांधी का काफिला हरियाणा में दाखिल हुआ.


राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, ''उन्होंने (हरियाणा सरकार) हमें हरियाणा सीमा पर एक पुल पर रोक दिया है. मैं आगे नहीं बढ़ रहा हूं और यहां इंतजार कर खुश हूं. 1 घंटे, 5 घंटे, 24 घंटे, 100 घंटे, 1000 घंटे या 5000 घंटे.''





राहुल गांधी के साथ हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, कुलदीप बिश्ननोई और कुमारी सैलजा समेत कई नेता मौजूद हैं. जिस वक्त ट्रैक्टर हरियाणा की सीमा में प्रवेश किया कुमारी सैलजा ट्रैक्टर चला रही थीं.


इससे पहले कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने पटियाला में आरोप लगाया कि कृषि संबंधी तीन ‘काले कानूनों’ से खाद्य सुरक्षा की व्यवस्था नष्ट हो जाएगी. उन्होंने संवाददाताओं से बातचीत में यह दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन कानूनों के जरिए अपने कुछ पूंजीपति मित्रों को फायदा पहुंचाना चाहते हैं.


गांधी ने कहा, ‘‘ये जो तीनों कानून बनाए गए हैं वो खाद्य सुरक्षा की मौजूदा व्यवस्था को नष्ट करने का प्रयास है.’’ कांग्रेस नेता के मुताबिक, इन कानूनों से पंजाब और हरियाणा पर सबसे ज्यादा विपरीत असर होगा.


उन्होंने कहा, ‘‘ पहले नोटबंदी की गई और जीएसटी लागू किया गया. इससे छोटे एवं मध्यम कारोबार नष्ट हो गए. सरकार ने कोई मदद नहीं की.’’ राहुल गांधी ने कहा, ‘‘देश में खाद्य सुरक्षा की एक व्यवस्था है. अगर यह टूट गई तो सिर्फ किसानों को नहीं, बल्कि सभी लोगों को नुकसान होगा.’’