अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने गुरुवार (11 जुलाई 2024) को फोन पर भारत के नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी से बात की. अमेरिका में इसी साल के अंत तक राष्ट्रपति का चुनाव होने वाला है. ऐसे में इन दोनों नेताओं के बीच की बातचीत को लेकर कई अटकलें लगाई जा रही है. अमेरिका में जो बाइडेन को राष्ट्रपति पद से हटाने की मांग के साथ-साथ उनकी जगह कमला हैरिस का नाम प्रस्तावित करने की मांग की जा रही है. जो बाइडेन के खराब स्वास्थ्य के कारण यह मांगें की जा रही है.


कमला हैरिस हो सकती हैं राष्ट्रपति की उम्मीदवार


अमेरिका की डेमोक्रेटिक पार्टी के कुछ हलकों में चर्चा है कि भारतीय और अफ्रीकी मूल की हैरिस, डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हो सकती हैं, क्योंकि यह सवाल बना हुआ है कि क्या राष्ट्रपति जो बाइडन अपनी सेहत को देखते हुए इस चुनावी दौड़ में शामिल रह पाएंगे. दूसरी तरफ, बाइडन ने इस बात पर जोर दिया है कि वह फिर से चुनाव लड़ने और अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी ट्रंप को हराने के लिए फिट हैं. अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिये चुनाव इस साल नवंबर में होना है.


जो बाइडेन के हारने की भविष्वाणी की गई


इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के सलाहकार डेविड एक्सलरोड ने कहा था कि आगामी राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडेन बड़े अंतर से हार रहे हैं और डोनाल्ड ट्रंप जीत की ओर बढ़ रहे हैं. उन्होंने यह भी कहा कि जो बाइडेन जमीनी हकीकत से वाकिफ नहीं हैं.


अमेरिका में नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए जो बाइडेन को डेमोक्रेटिक पार्टी से नामांकन के लिए चुनौती का सामना करना पड़ रह रहा है. हालांकि जून में एक बहस के बाद डेमोक्रेटिक पार्टी के कुछ नेता उनकी उम्मीदवारी पर सवाल खड़े कर रहे थे.


ये भी पढ़ें : PM Modi Maharashtra Visit: मुंबई को ट्रैफिक से मिल जाएगी निजात! ऐसे प्रोजेक्ट का भूमि पूजन करने पहुंच रहे हैं पीएम मोदी, जानें पूरी डिटेल्स