नई दिल्ली: कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के बीजेपी-आरएसएस पर महिलाविरोधी होने का आरोप लगाने पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पलटवार किया है. सुषमा स्वराज ने कहा है कि उनकी पार्टी ने 4 महिला मुख्यमंत्री बनाए हैं. अभी भी चार महिलाएं गवर्नर हैं. साथ ही 6 कैबिनेट मंत्री भी बनाए हैं.


मोदी कैबिनेट में छह महिला मंत्री हैं- सुषमा स्वराज


अहमदाबाद में 'महिला टाउन हॉल' कार्यक्रम में अपनी बात रखते हुए सुषमा स्वराज ने कहा, ‘’विरोधी बीजेपी पर महिला विरोधी होने का आरोप लगाते हैं, लेकिन इसी पार्टी ने देश को चार महिला मुख्यमंत्री और चार महिला गवर्नर दी हैं. उन्होंने आगे कहा, ‘’इतना ही नहीं मोदी सरकार ने कैबिनेट में भी छह महिला मंत्रियों को जगह दी है.’’


कार्यक्रम में एक युवती ने पूछा था सवाल


दरअसल कार्यक्रम में सुषमा स्वराज से एक युवती ने राहुल गांधी के बीजेपी और आरएसएस को महिला विरोधी बताने वाले बयान को लेकर सवाल पूछा था. इस सवाल के जवाब में सुषमा स्वराज ने कहा, ‘’नेताओं को ऐसी बात कहना शोभा नहीं देता. राहुल जी कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हैं और चर्चा उनके अध्यक्ष बनने की भी चल रही है. अगर व हमसे पूछते कि आरएसएस में महिलाओं को अनुमति क्यों नहीं है तो मैं निश्चित उन्हें जवाब देती और तर्कसंगत जवाब देती, लेकिन जिस अभद्रता से उन्होंने यह सवाल पूछा है, यह प्रश्न पात्रता ही नहीं रखता उत्तर देने की.’’


 

राहुल गांधी ने क्या कहा था?

आपको बता दें कि राहुल ने आरएसएस में महिलाओं की अनुपस्थिति को लेकर एक बयान दिया था. राहुल ने कहा था, ‘’ इनका (बीजेपी) मेन संगठन आरएसएस है. कितनी महिलाएं हैं आरएसएस में? कभी शाखा में महिलाओं को देखा है शॉर्ट्स में? मैंने तो नहीं देखा.’’ उन्होंने कहा, ‘’इनकी सोच है कि जब तक महिला चुप रहे, कुछ बोले न, तब तक महिला ठीक है. जैसे ही महिला ने मुंह खोला, उसको चुप करवाओ.’’ क्या आपने सुना है कि कोई महिला आरएसएस के ऊंचे पद पर पहुंची है?


आरएसएस पर हमले करते रहे हैं राहुल गांधी


आरएसएस और राहुल गांधी की ये टक्कर नई नहीं है. इससे पहले वो महात्मा गांधी की हत्या और स्वतंत्रता आंदोलन में आरएसएस की भूमिका को लेकर उसपर निशाना साध चुके हैं और उसी कड़ी में उन्होंने इस बार महिलाओं का मुद्दा उठाते हुए आरएसएस की सोच पर सवाल  उठाया है.